दिल्ली के एक और ‘मुगल गार्डन’ का बदला गया नाम, इस मशहूर जगह पर स्थित है यह पार्क
Advertisement

दिल्ली के एक और ‘मुगल गार्डन’ का बदला गया नाम, इस मशहूर जगह पर स्थित है यह पार्क

Delhi News: अधिकारी ने बताया कि उद्यान का निर्माण न तो मुगलों ने कराया था और न ही यह मुगल उद्यान शैली का था. आमतौर पर मुगल गार्डन ईरानी वास्तुकला पर आधारित होते हैं, जिनमें जल धाराओं के साथ-साथ फव्वारे और जलप्रपात होते हैं.

फोटो साभार - PTI

Delhi University Mughal Garden: राष्ट्रपति भवन के प्रसिद्ध मुगल गार्डन का नाम बदलकर शनिवार (28 जनवरी) को अमृत उद्यान कर दिया गया. अब दिल्ली के एक और मुगल गार्डन का नाम परिवर्तित कर दिया गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के ‘नॉर्थ कैम्पस’ स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान’ कर दिया गया है. एक अधिकार ने सोमवार को यह जानकारी दी.

डीयू ने 27 जनवरी को नाम बदले जाने के पीछे यह तर्क दिया कि गार्डन मुगल शैली का नहीं था.

नाम एक ही समय पर बदलना महज संयोग
डीयू के अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन और विश्वविद्यालय परिसर के उद्यान का नाम एक ही समय पर बदलना महज संयोग है. उन्होंने कहा कि उद्यान समिति ने लंबी चर्चा के बाद फैसला लिया है.

मुगलों ने नहीं कराया था उद्यान का निर्माण
अधिकारी ने बताया कि उद्यान का निर्माण न तो मुगलों ने कराया था और न ही यह मुगल उद्यान शैली का था. आमतौर पर मुगल गार्डन ईरानी वास्तुकला पर आधारित होते हैं, जिनमें जल धाराओं के साथ-साथ फव्वारे और जलप्रपात होते हैं.

नाम बदले जाने के समय के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए अधिकरी ने कहा कि मार्च महीने में पुष्प प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है, इसलिए उससे पहले नाम बदलने का फैसला किया गया.

क्या कहा गया है अधिसूचना में?
कुलसचिव विकास गुप्ता ने 27 जनवरी को जारी अधिसूचना में कहा, ‘दिल्ली विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकार ने वाइस रीगल लॉज के सामने मौजूद उद्यान के मध्य गौतम बुद्ध की प्रतिमा के साथ इसका नाम गौतम बुद्ध शताब्दी उद्यान करने को मंजूरी दे दी है.’ बता दें गौतमबुद्ध की प्रतिमा उद्यान में कम से कम गत 15 साल से मौजूद है.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news