Cholesterol और High Blood Presure की समस्या हो जाएगी गायब, बस खाने में बदल दें ये एक चीज
topStories0hindi1446969

Cholesterol और High Blood Presure की समस्या हो जाएगी गायब, बस खाने में बदल दें ये एक चीज

Cholesterol और High Blood Presure की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने डाइट से रेगुलर नमक को बदलकर खुद को सेहतमंद बना सकते हैं. आप सफेद नमक के जगह काला नमक का सेवन कर सकते हैं.

Cholesterol और High Blood Presure की समस्या हो जाएगी गायब, बस खाने में बदल दें ये एक चीज

नई दिल्ली: अगर आप Cholesterol और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presure) की समस्या से परेशान हैं, तो उसकी वजह नमक भी हो सकता है. जी हां सफेद नमक के ज्यादा इस्तेमाल से Cholesterol और High Blood Presure की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में काला नमक शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से आपको कई बीमारियों से बचने में भी मदद मिलेगी. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो Cholesterol बढ़ने पर हमें सफेद नमक का सेवन कम कर देना चाहिए, आप इसे काले नमक से रिप्लेस भी कर सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए काला नमक के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं. 

वजन कम करने में
अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, तो इसमें काला नमक आपकी मदद कर सकता है. इसके सेवन से पेट के चर्बी और बढ़ते तोंद को कम करने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: India के लिए मुसीबत बन सकते हैं न्यूजीलैंड के ये खिलाड़ी, पढ़ें पूरी खबर

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder: रसोई गैस खुद बताएगी चोरी करने वाले का नाम, घर आएगा QR कोड वाला सिलेंडर

उल्टियां आने में
आपने अक्सर देखा होगा कि घर में जब भी किसी को उल्टी आती है, उसकी जुबान पर नमक रख दिया जाता है. इससे उल्टियां आने की समस्या में आराम मिलता है. 

कब्ज से राहत 
अक्सर बढ़ते उम्र के लोगों को कब्ज की समस्या होती है. ऐसे में काले नमक का सेवन करने से फायदा मिलता है. साथ ही काला नमक का सेवन करने से गैस और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है.

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Delhi- NCR Haryan की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news