Delhi NCR AQI Today: बारिश के बाद दिल्ली में 'गुड मॉर्निंग', NCR समेत कई इलाकों में 250 के नीचे आया AQI, चेक करें लिस्ट
Advertisement

Delhi NCR AQI Today: बारिश के बाद दिल्ली में 'गुड मॉर्निंग', NCR समेत कई इलाकों में 250 के नीचे आया AQI, चेक करें लिस्ट

Delhi Air Pollution: बारिश के बाद दिल्ली वालों को एयर पॉल्यूशन से थोड़ी राहत मिली है. AQI का लेवल नीचे आया है. आइए जानते हैं कि आज कहां-कहां बारिश के आसार हैं.

Delhi NCR AQI Today: बारिश के बाद दिल्ली में 'गुड मॉर्निंग', NCR समेत कई इलाकों में 250 के नीचे आया AQI, चेक करें लिस्ट

Weather Report In Hindi: दिल्ली में  एयर पॉल्यूशन के स्तर में सुधार हुआ है. देर रात हुई बारिश के बाद पॉल्यूशन का लेवल घटा है. आज दिल्ली का ओवरऑल AQI 306 है. कई इलाकों में AQI 300 से भी कम है. वहीं, NCR में 250 के नीचे AQI पहुंच गया है. हालांकि, ग्रेटर नोएडा में AQI 250 से ज्यादा है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बीती रात हुई बारिश के बाद एक बार फिर पॉल्यूशन के स्तर में सुधार देखने को मिला. आज दिल्ली की ओवरऑल AQI 306 के आसपास दर्ज किया गया. हालांकि ये भी बेहद खराब कैटेगरी में आता है. मगर पहले के मुकाबले बेहद कम है.

अभी कहां कितना है AQI?

दिल्ली में आज ओवरऑल 306 है. दिल्ली के आनंद विहार में AQI 313, लोधी रोड पर 270, एयरपोर्ट T3 पर 300 और आरकेपुरम में 337 है. वहीं एनसीआर की बात करें तो नोएडा में AQI 236, ग्रेटर नोएडा में 254, गाजियाबाद में 200, गुरुग्राम में 235 और फरीदाबाद में 240 है.

कहां-कहां हो सकती है बारिश?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु के नॉर्थ कोस्ट और तटीय आंध्र प्रदेश में मीडियम से भारी बारिश हो सकती है. साउथ ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाके में भी हल्की से मीडियम बारिश के साथ कुछ इलाकों पर भारी बारिश की संभावना है. साउथ-ईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप व अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश का पूर्वानुमान है.

कश्मीर में बर्फबारी से बदली फिजा

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बर्फबारी हुई है. मुगल रोड से बर्फ हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है. ट्रैफिक बहाल किया जा चुका है. बर्फबारी की वजह से पूरा शहर रंग बदलकर लगभग सफेद हो चुका है. जहां तक नजर दौड़ाएं वहां तक एक ही रंग आपकी आंखों में चमक उठेगी. बर्फबारी के बाद कश्मीर के गुलमर्ग के आगे स्विट्जरलैंड भी फेल लग रहा है.

मुगल रोड पर कई फीट तक जमी बर्फ

जम्मू के राजौरी और पुंछ जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां से जोड़ने वाली सड़क के ऊंचाई वाले पीर की गली हिस्से में तीन फीट से ज्यादा बर्फ जमा हो गई है. साथ ही पुंछ में मुगल रोड पर कई फीट बर्फ जम गई जिसको हटाने के लिए काम तेजी से चल रहा है. पिछले दो दिन से राजौरी और पुंछ दोनों जिलों में बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है.

चक्रवाती तूफान मिचौंग का खतरा

वहीं, दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान मिचौंग का खतरा मंडरा रहा है. बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर बना गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 5 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ गया है. 3 दिसंबर को सुबह 5:30 बजे, यह अक्षांश 11.4 उत्तर और देशांतर 82.5 पूर्व के करीब था. यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है और आगे तेज होकर 4 दिसंबर की दोपहर के आसपास दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तट के पास पहुंच सकता है.

इसके बाद इसके आंध्र प्रदेश तट के लगभग समानांतर और करीब उत्तर दिशा में बढ़ने की आशंका है. 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान चक्रवात के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तट को पार करने की उम्मीद है. अधिकतम हवा की स्पीड 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

Trending news