Delhi-Dehradun Expressway: 4 घंटे में मसूरी, 3.5 घंटे में हरिद्वार, जंगल के बीच से गुजरेगा ये 'सुपर एक्सप्रेसवे'
Advertisement
trendingNow11651402

Delhi-Dehradun Expressway: 4 घंटे में मसूरी, 3.5 घंटे में हरिद्वार, जंगल के बीच से गुजरेगा ये 'सुपर एक्सप्रेसवे'

Delhi Dehradun Expressway Phase 1: यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से शुरू होगा. 6 लेन वाला यह हाइवे गीता कॉलोनी स्थित श्मशान घाट तक सतह पर ही रहेगा.अगर कोई दिल्ली से उत्तर प्रदेश या फिर देहरादून जाना चाहता है तो उसको शुरुआत से ही इस एक्सप्रेसवे पर चढ़ना पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद उत्तराखंड आने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. 

Delhi-Dehradun Expressway: 4 घंटे में मसूरी, 3.5 घंटे में हरिद्वार, जंगल के बीच से गुजरेगा ये 'सुपर एक्सप्रेसवे'

Delhi Dehradun Expressway Update: पहाड़ों पर घूमने वालों की चांदी होने वाली है. अब तक मसूरी पहुंचने में आधा दिन से ज्यादा लग जाता है, जबकि देहरादून जाने में 6 घंटे. लेकिन जल्द ही यह सफर 2.5 में पूरा हो जाएगा. इतना ही नहीं, मसूरी का सफर भी सिर्फ 4 घंटे का रह जाएगा. इसके अलावा हरिद्वार तो आप 3 घंटे में पहुंच जाएंगे. जी हां, हम बात कर रहे हैं 12000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की, जो इस साल के अंत या फिर अगले साल की शुरुआत तक पूरा हो जाएगा. 

कहां से होगा शुरू

यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से शुरू होगा. 6 लेन वाला यह हाइवे गीता कॉलोनी स्थित श्मशान घाट तक सतह पर ही रहेगा.अगर कोई दिल्ली से उत्तर प्रदेश या फिर देहरादून जाना चाहता है तो उसको शुरुआत से ही इस एक्सप्रेसवे पर चढ़ना पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद उत्तराखंड आने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. देहरादून आप 2.5 घंटे में पहुंच जाएंगे.

गौरतलब है कि सहारनपुर-रुड़की और हरिद्वार का जो सेक्शन होगा, वह 50.7 किलोमीटर का होगा. इसके बाद शामली-अंबाला एक्सप्रेसवे 101 किमी का होगा. इन इलाकों को भी एक्सप्रेसवे से कनेक्ट किया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे पर एक वाइल्डलाइफ कॉरिडोर का भी निर्माण किया जाएगा, जो गणेशपुर से देहरादून के बीच होगा. इस दौरान 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी, जिसमें 2 एलिफेंट अंडरपास, 2 बड़े पुल, 6 पशु अंडरपास और 13 छोटे पुल बनाए जाएंगे.

इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली से देहरादून की दूरी 25 किलोमीटर घट जाएगी. अगर इस एक्सप्रेसवे पर आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं तो 3.5 घंटे में ऋषिकेश पहुंच जाएंगे. इसके अलावा मसूरी पहुंचने में भी आपको 4 घंटे का वक्त लगेगा और वापस भी समय से लौट पाएंगे. इस एक्सप्रेसवे का पहला पैकेज अक्षरधाम से लोनी तक का होगा. दूसरा पैकेज लोनी से खेकड़ा तक जाएगा. ये दोनों इस साल के अंत तक खुल सकते हैं. इस हिस्से को ज्यादातर एलिवेटेड बनाया जा रहा है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

 

 

 

 

 

Trending news