IGI पर अब तक की सबसे बड़ी जब्ती, 27 करोड़ की घड़ी गुजरात के क्लाइंट को देने जा रहा शख्स दबोचा गया
topStorieshindi

IGI पर अब तक की सबसे बड़ी जब्ती, 27 करोड़ की घड़ी गुजरात के क्लाइंट को देने जा रहा शख्स दबोचा गया

Expensive Wristwatches: अधिकारियों ने बताया, शख्स के पास से बरामद घड़ियों में से एक सोने की बनी है जिस पर हीरे जड़े हैं और उसकी कीमत 27.09 करोड़ रुपये है. जैकब एंड कंपनी की ये घड़ी है. 

IGI पर अब तक की सबसे बड़ी जब्ती, 27 करोड़ की घड़ी गुजरात के क्लाइंट को देने जा रहा शख्स दबोचा गया

IGI Airport: दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एक यात्री के पास से 7 घड़ियां जब्त की गई हैं, जिनकी कीमत करीब 28 करोड़ रुपये है. घड़ियों में सोने और डायमड लगे हुए हैं. इन घड़ियों को स्पेशल डिजाइन से बनाया गया है. आईजीआई एयरपोर्ट पर ये कार्रवाई कस्टम विभाग ने की है.

अधिकारियों ने क्या कहा?

अधिकारियों ने बताया कि शख्स के पास से बरामद घड़ियों में से एक सोने की बनी है जिस पर हीरे जड़े हैं और उसकी कीमत 27.09 करोड़ रुपये है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क आयुक्त जुबेर रियाज कामीली ने कहा कि कीमत के लिहाज से यह वाणिज्यिक या विलासिता (लग्जरी) के सामानों की सबसे बड़ी जब्ती है.

उन्होंने कहा, मूल्य के संदर्भ में यह एक बार में 60 किलोग्राम सोना जब्त करने के बराबर है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मंगलवार को दुबई से यहां पहुंचे आरोपी यात्री को सीमा शुल्कविभाग के अधिकारियों ने रोका. आरोपी भारतीय नागरिक है.

बयान में कहा गया कि उसके सामान की विस्तृत जांच और व्यक्तिगत तलाशी के दौरान सात कलाई घड़ियां बरामद हुईं. ये घड़ियां- जैकब एंड कंपनी (मॉडल: बीएल115.30ए), पियाजे लाइमलाइट स्टैला (एसआई.नं.1250352 पी11179), रोलेक्स ओयस्टर पर्पेप्चुअल डेट जस्ट (एसआई.नं. जेड7जे 12418), रोलेक्स ओयस्टर पर्पेप्चुअल डेट जस्ट (एसआई.नं. 0सी46जी2 17), रोलेक्स ओयस्टर पर्पेप्चुअल डेट जस्ट (एसआई. नं. 237क्यू 5385) और रोलेक्स ओयस्टर पर्पेचुअल डेट जस्ट (एसआई.नं. 86 1आर9269) हैं.

इसमें बताया गया कि अकेले जैकब एंड कंपनी की एक घड़ी की कीमत 27.09 करोड़ रुपये है. दिल्ली सीमा शुल्क द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि इन घड़ियों के अलावा, यात्री के पास से 28.17 करोड़ रुपये की कुल कीमत के हीरे जड़ित सोने का ब्रेसलेट और एक आईफोन 14 प्रो 256 जीबी की बरामदगी भी हुई है.

घड़ियों को जब्त कर यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आरोपी यात्री और उसके चाचा का दुबई में महंगी घड़ियों का एक शोरूम है, जिसकी शाखाएं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अन्य स्थानों पर भी हैं.

नाम न जाहिर करने की इच्छा व्यक्त करते हुए अधिकारी ने कहा, वह उन्हें दिल्ली में एक हाई-प्रोफाइल क्लाइंट को देने के लिए ले जा रहा था. यात्री को इस ग्राहक से, दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मिलना था, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह गुजरात का रहने वाला है. ग्राहक हालांकि उससे मिलने नहीं पहुंचा. अभी तक आरोपी ने ग्राहक के नाम का खुलासा नहीं करते हुए कहा है कि उसे अपनी जान का डर है. दिल्ली सीमा शुल्क जोन के मुख्य आयुक्त सुरजीत भुजबल ने कहा, दिल्ली हवाई अड्डे पर सतर्क सीमा शुल्क अधिकारियों ने यातायात के भारी दबाव के बावजूद यह (जब्ती) संभव बनाया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news