AIIMS में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनेगा अलग सेंटर, हर तरह की बीमारियों का होगा इलाज
Advertisement
trendingNow11984955

AIIMS में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनेगा अलग सेंटर, हर तरह की बीमारियों का होगा इलाज

Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स में ट्रांसजेंडर्स के लिए जल्द ही विशेष सुविधा शुरू होने वाली है. सरकार से हाथ मिलाकर एम्स ने ट्रांसजेडर्स के लिए अलग सेंटर बनाने की योजना बनाई है. इस सेंटर में ट्रांसजेंडर्स हर तरह की बीमारी का इलाज करा सकेंगे.

AIIMS में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनेगा अलग सेंटर, हर तरह की बीमारियों का होगा इलाज

Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स में ट्रांसजेंडर्स के लिए जल्द ही विशेष सुविधा शुरू होने वाली है. सरकार से हाथ मिलाकर एम्स ने ट्रांसजेडर्स के लिए अलग सेंटर बनाने की योजना बनाई है. इस सेंटर में ट्रांसजेंडर्स हर तरह की बीमारी का इलाज करा सकेंगे. दिल्ली एम्स में ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग यूनिट बनाने की शुरुआत भी हो चुकी है.

AIIMS की अनूठी पहल

ट्रांसजेंडर समुदाय.. जिन्हें कुछ लोग थर्ड जेंडर भी कहकर बुलाते हैं, ये वो समुदाय है जिन्हें समाज में आसानी से स्वीकार नहीं किया जाता. बीमारी के इलाज के लिए इन्हें कई बार भटकना पड़ता है. अब एम्स दिल्ली ने इनकी समस्याओं का हल निकाला है. एम्स में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग सेंटर बनाया जाएगा. जिसकी शुरुआत हो चुकी है. AIIMS के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ मनीष सिंघल के मुताबिक देश में इस तरह का ये पहला सेंटर होगा.

ट्रांसजेंडर्स को मिलेगा हर बीमारी का इलाज

इस सेंटर में सेक्स चेंज सर्जरी, उस सर्जरी से जुड़ी बाकी समस्याएं, इस समुदाय के परिवार वालों के इलाज, काउंसलिंग समेत सभी काम हो सकेंगे. एम्स के अलग अलग विभागों के डॉक्टर इस सेंटर पर आकर अपनी सेवाएं देंगे. इस समुदाय में सेक्सुअल बीमारियों की भी समस्याएं रहती हैं, उनका इलाज भी इसी सेंटर पर हो सकेगा. 

ट्रेनिंग देने आएंगे विदेशी डॉक्टर

एम्स के बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग में इस डिपार्टमेंट की शुरुआत की जा रही है. इस सेंटर पर विदेशी डॉक्टरों को सेक्स रीअसाइनमेंट सर्जरी की ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया गया है. 5 दिन की इस ट्रेनिंग में लाइव सर्जरी वर्कशॉप भी होंगी. एम्स के साथ सामाजिक न्याय मंत्रालय और Association for Transgender Health in India (ATHI) और World Professional Association for Transgender Health (WPATH) भी इस सेंटर को सहयोग देंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news