Uttarakhand: चंपावत में CM धामी की ऐतिहासिक जीत, उपचुनाव में विरोधियों की जमानत जब्त
Advertisement

Uttarakhand: चंपावत में CM धामी की ऐतिहासिक जीत, उपचुनाव में विरोधियों की जमानत जब्त

Champawat Bypoll Result 2022: चम्पावत विधानसभा उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान हुआ था. इस दौरान 64% से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. आपको बताते चलें कि सीएम धामी ने 55000 से ज्यादा वोटों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.

Uttarakhand: चंपावत में CM धामी की ऐतिहासिक जीत, उपचुनाव में विरोधियों की जमानत जब्त

Uttarakhand By Poll Result: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने चंपावत उपचुनाव ( Champawat Bypoll) में रिकार्ड जीत दर्ज करते हुए अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी को 55 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है. चंपावत जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री धामी को 13 राउंड तक हुई वोटिंग में कुल 57,268 मत मिले.

बाकी उम्मीदवारों की जमानत जब्त

निर्वाचन आयोग (EC) से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम धामी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस उम्मीदवार समेत बाकी सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है. उपचुनाव में गहतोड़ी को 3147 मत, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मनोज कुमार को 409 और निर्दलीय उम्मीदवार हिमांशु गरकोटी को 399 वोट मिले . कुल 372 मतदाताओं ने नोटा (NOTA) का बटन दबाया था. बताते चलें कि इस उपचुनाव के लिए मतदान 31 मई को हुआ था. 

चंपावत की जनता का आभार: धामी

धामी ने चंपावत की जनता को जीत के लिए धन्यवाद दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा,‘प्रिय चंपावतवासियों, चंपावत उपचुनाव में आपके द्वारा वोटों के माध्यम से बरसाए गए प्रेम व आशीर्वाद से मन अत्यंत भावुक है, निशब्द हूं.’ उत्तराखंड में 23 मार्च को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले धामी को 6 महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी था जिसके लिए चंपावत उपचुनाव हुआ.

fallback
(जीत के बाद जश्न मनाते बीजेपी कार्यकर्ता)

हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का इतिहास रचा लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी खुद खटीमा से हार गए थे. धामी के उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ करने के लिए कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को अपनी विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था.

ये भी पढ़ें- Sidhu Moose Wala Murder Case: CM भगवंत मान मूसेवाला के घर पहुंचे, आप MLA का हुआ था विरोध

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज करने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई देते हुए विश्वास जताया है कि इस पहाड़ी प्रदेश की प्रगति के लिए वह और कड़ी मेहनत से काम करेंगे. पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘उत्तराखंड के प्रभावशाली मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चंपावत से रिकार्ड मतों से जीत हासिल करने पर बधाइयां. मुझे भरोसा है कि उत्तराखंड की प्रगति के लिए वह और कड़ी मेहनत से काम करेंगे. मैं चंपावत की जनता को भाजपा पर विश्वास जताने के लिए धन्यवाद देता हूं और अपने कार्यकर्ताओं के परिश्रम की सराहना करता हूं.’

ये भी पढ़ें- Punjab: मूसेवाला के मर्डर का हरियाणा कनेक्शन! फतेहाबाद से पकड़े गए दो संदिग्ध

बीजेपी ने रचा इतिहास

चंपावत उपचुनाव में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 55,025 मतों के अंतर से जीत हासिल की है. 2022 के विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद पार्टी ने धामी पर भरोसा जताया और उन्हें दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी. ऐसे में 6 महीने के भीतर उनका विधानसभा का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी था. ऐसे में चंपावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद खाली हुई इस चंपावत सीट पर उपचुनाव हुआ था. हालांकि कहा जा रहा है कि कुछ डाक मत्रपत्रों की गिनती बाकी होने की वजह से जीत के आंकड़े में मामूली सा बदलाव हो सकता है. 

LIVE TV

 

Trending news