Bihar Police Lathi Charge: बिहार में लाठीचार्ज, BJP नेता की मौत, सुशील मोदी बोले- दर्ज कराएंगे हत्या का मामला
Advertisement
trendingNow11777977

Bihar Police Lathi Charge: बिहार में लाठीचार्ज, BJP नेता की मौत, सुशील मोदी बोले- दर्ज कराएंगे हत्या का मामला

Lathi charge in Patna: लाठीचार्ज में एक बीजेपी नेता की जान चली गई. जहानाबाद से BJP जिला महामंत्री विजय कुमार सिंह पुलिस की लाठी से गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

Bihar Police Lathi Charge: बिहार में लाठीचार्ज, BJP नेता की मौत, सुशील मोदी बोले- दर्ज कराएंगे हत्या का मामला

बिहार सरकार के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने पटना के गांधी मैदान से 'विधानसभा मार्च' निकाला. इस मार्च के दौरान पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज किया और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन चलाए. इस लाठीचार्ज में एक बीजेपी नेता की जान चली गई. जहानाबाद से BJP जिला महामंत्री विजय कुमार सिंह पुलिस की लाठी से गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.

विधानसभा में शिक्षकों की नियुक्ति का मुद्दा उठाने के बाद बिहार विधानसभा से भाजपा के दो विधायकों को मार्शल आउट कर दिया गया, जिसके बाद भाजपा विधायकों ने विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन किया. मार्शल आउट किए जाने के बाद भाजपा विधायक शैलेन्द्र कुमार ने बताया, 'हम अपनी बात रख रहे थे. अध्यक्ष जी ने मर्यादा को तार-तार किया. हम भी सत्ता पक्ष में थे लेकिन हमने कभी ऐसा नहीं किया. मेरे पैर पर लात रखा गया, मुझे चोट आई है.'

भाजपा विधायक प्रमोद कुमार ने कहा, 'बिहार की सरकार तानाशाह हो गई है और राज्य में लोकतंत्र खतरे में है. नीतीश कुमार निहत्थे, शांतिप्रिय भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठी चलवा रहे हैं. हम अपने मार्ग पर अटल हैं और विधानसभा तक कूच करेंगे.'

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने कहा, 'यह अपराधियों और भ्रष्टाचारियों को संरक्षित करने वाले जनता की आवाज को दबा रहे हैं, शिक्षकों की भर्ती पर भी जवाब नहीं दिया जा रहा है. इनको संविधान में विश्वास नहीं है. यह अघोषित आपातकाल सदन से सडक तक लगा रहे हैं. हम इसके विरोध में यहीं धरने पर बैठ रहे हैं.'

बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, लोकतंत्र की हत्या हो रही है और नीतीश कुमार ने हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या की है. नीतीश कुमार जी पर (IPC की धारा) 302 का मुकदमा चलाने का काम करेंगे. आप लाठी चलाएं या फिर गोली, भाजपा का कार्यकर्ता नहीं रुकेंगे. 

कैसे शुरू हुआ घटनाक्रम?
भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को शिक्षक, रोजगार समेत कई मुद्दों को लेकर विधानसभा मार्च का ऐलान किया था इसको लेकर सुबह से ही प्रशासन भी पटना के मुख्य चौक चौराहों पर पूरी तरीके से अलर्ट मोड पर थी. भारतीय जनता पार्टी का गांधी मैदान से विधानसभा के लिए पैदल मार्च लगभग 12:30 में गांधी मैदान से निकला लेकिन डाक बंगला चौराहा आते आते तमाम नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्रशासन ने रोक दिया.

बीजेपी नेताओं को रोकने के लिए बिहार पुलिस के साथ-साथ सैप के जवानों की तैनाती की गई थी. इसके साथ मजिस्ट्रेट, सिटी एसपी और डीएसपी भी मौके पर मौजूद थे. पटना के डाकबंगला चौराहे पर भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हल्की नोकझोंक भी हुई और देखते ही देखते लाठीचार्ज हो गया. 

इसमें कई भाजपा के नेताओं को चोटें भी आईं. भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल डाकबंगला चौराहे से आगे बढ़ने की कोशिश किए तो उन पर भी प्रशासन ने लाठियां चटकाई. इस दौरान पुलिस ने आरोप लगाया कि असामाजिक तत्वों के द्वारा पुलिस पर मिर्ची पाउडर फेका गया और पथराव किया गया. 

कई कार्यकर्ताओं को डाक बंगला चौराहा से पहले पुलिस ने एक अपार्टमेंट में गेट बंद करके उनको अंदर ही कैद कर दिया. प्रशासन ने भाजपा नेताओं को आगे जाने से रोकने के लिए डाक बंगला चौराहे पर कई बार वाटर कैनन की गाड़ियों का भी उपयोग किया और पानी की बौछार की गई. फिलहाल कुछ नेताओं को हिरासत में लेकर कोतवाली थाने में ले जाया गया है.

Trending news