Diamond: 'हीरा' है सदा के लिए लेकिन नहीं है सभी के लिए, इन लोगों ने किया धारण तो मुश्किलें घेर लेगी!
Advertisement

Diamond: 'हीरा' है सदा के लिए लेकिन नहीं है सभी के लिए, इन लोगों ने किया धारण तो मुश्किलें घेर लेगी!

हीरा यानी डायमंड यूं तो सौंदर्य को बढ़ाने के लिए इसके आभूषणों को धारण किया जाता है. आपको बता दें कि हीरा सबसे कठोर और मूल्यवान नवरत्न माना जाता है. यह शुक्र का रत्न माना गया है. ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह को सुख, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.

(फाइल फोटो)

Diamond: हीरा यानी डायमंड यूं तो सौंदर्य को बढ़ाने के लिए इसके आभूषणों को धारण किया जाता है. आपको बता दें कि हीरा सबसे कठोर और मूल्यवान नवरत्न माना जाता है. यह शुक्र का रत्न माना गया है. ज्योतिष के अनुसार शुक्र ग्रह को सुख, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. यह ग्रह किसी भी जातक को सुंदर बनाता है.  हीरा जीवन में ग्लैमर बढ़ाने वाला अचूक रत्न है जो शुक्र को भी समृद्ध करता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हीरा धारण करने से पहले इसको लेकर विद्वान ज्योतिष से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

हीरा जहां ग्लैमर और सौंदर्य बढ़ाता है, वहीं दांपत्य जीवन में भी यह मिठास पैदा करता है. वहीं पुरुषों के लिए संतान उत्पत्ति के मामल में यह लाभ देने वाला है. 

ये भी पढ़ें- Moon Planet: ज्योतिष में चंद्रमा का महत्व जानते हैं आप? जानें क्यों की जाती है पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन लग्न के लोगों के लिए हीरा धारण करना शुभ नहीं माना जाता है. वहीं वृष, तुला, मकर, कुंभ, कन्या, मिथुन के लिए हीरा अत्यंत शुभ माना गया है. वहीं कर्क लग्न के जातकों के लिए हीरा विशेष परिस्थिति में धारण करना बेहतर होता है. 

अध्यात्म के क्षेत्र में आगे जाने की चाह रखने वालों के लिए हीरा धारण करना लाभकारी नहीं है. जबकि सौंदर्य से जुड़े क्षेत्र जैसे फिल्म, मॉडलिंग या मीडिया के क्षेत्र में आगे जाने की चाह रखनेवालों के लिए हीरा धारण करना अत्यंत लाभकारी है. ज्योतिष की मानें तो 21 साल की उम्र से लेकर 50 साल की उम्र तक हीरा धारण करना शुभ माना जाता है. दांपत्य जीवन में आ रही समस्याओं के बीच यदि हीरा धारण करेंगे तो यह समस्याएं और बढ़ जाएंगी. टूटा, दाग वाला हीरा कभी भी धारण नहीं करना चाहिए. हीरे के साथ कभी भी गोमेद या मूंगा धारण नहीं करना चाहिए. इससे चरित्र का पतन होता है. 

Trending news