गुमला में बैंक से ऋण दिलाने के नाम पर 13.86 लाख की ठगी, पुलिस जांच में जुटी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1453108

गुमला में बैंक से ऋण दिलाने के नाम पर 13.86 लाख की ठगी, पुलिस जांच में जुटी

यूथ इको रेविल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के कर्मी विजय साहू हमारे गांव आकर सर्फ उद्योग व्यवसाय संचालन के नाम पर एक एग्रीमेंट किया. जिसमें व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये लागत है.

गुमला में बैंक से ऋण दिलाने के नाम पर 13.86 लाख की ठगी, पुलिस जांच में जुटी

गुमला : गुमला थाना क्षेत्र के दो महिला समूह डुमरडीह आजीविका महिला समूह सकरपुर गम्हरिया व क्रांति ग्राम संगठन के समूह से यूथ इको रेविलोशन प्राइवेट लिमिटेड के कर्मी रकमसेरा ढिढौली निवासी विजय साहू द्वारा ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. विजय साहू ने दो महिला समूह से 13 लाख 86 हजार रुपये ठगी की है. दोनो महिला समूह से गुमला थाना में लिखित आवेदन सौंपकर कसीरा रकमसेरा गांव निवासी विजय साहू के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

आरोपी विजय साहू ने प्रत्येक सदस्य से लिए 22 हजार रुपये
बता दें कि यूथ इको रेविल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के कर्मी विजय साहू हमारे गांव आकर सर्फ उद्योग व्यवसाय संचालन के नाम पर एक एग्रीमेंट किया. जिसमें व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये लागत है. जिसमें से डुमरडीह आजीविका महिला समूह द्वारा छह लाख व यूथ इको प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कुल नौ लाख खर्च करने पर सहमति बनी. इसके बाद समूह के कुल 30 सदस्यों को कंपनी द्वारा ऋण स्वीकृत करवा कर सभी सदस्यों से 22 हजार रुपये प्रति सदस्य के हिसाब से कुल 6 लाख 60 हजार रुपये कंपनी कर्मी विजय साहू द्वारा नगद लिया गया. इसके बाद से कंपनी कर्मी ने आश्वासन दिया कि दो महीने के अंत तक काम शुरू हो जाएगा. परंतु वर्तमान में कंपनी के कर्मी से बार-बार संपर्क करने पर उससे संपर्क नहीं हो रहा है. 

क्रांति ग्राम संगठन के सदस्य सुमति देवी ने कहा है कि हमारे महिला मंडल की बैठक हर शुक्रवार को होती है. इसी निमित कसीरा गांव निवासी विजय कुमार साहू 5 जून को आया और हम लोगों के महिला मंडल को मशाला उद्योग लगाने के बारे में समझाने लगा.साथ ही मसाला उद्योग में प्रत्येक माह 9 हजार रुपये कमाई होने की बात कहने लगा. उसने आगे बताया कि समूह की प्रत्येक महिला को महीने में तीन दिन ही काम करना होगा. महिला मंडल में कुल 40 महिला समूह बनाने की बातें कहीं. उसके प्रलोभन से हम सभी समूह के सदस्य राजी हो गए. 40 महिला समूह का गठन किया. उसके तीन दिन बाद उमेश कुमार महतो जो एचडीएफसी बैंक गुमला के व्यक्ति को लेकर आए. उन्होंने कहा कि हमलोग खेती बारी करते है और हम लोगों को खेती बारी करने के लिए लोन पर रुपया चाहिए. जिसक बाद हमलोगों से आधार कार्ड, पैन कार्ड लेकर 25 हजार रुपये लोन दिया गया, लेकिन प्रत्येक महिला से 22 हजार रुपये मांग किया गया. तो कुल 33 महिलाओं ने विजय कुमार साहू को 22 हजार रुपये का भुगतान कर दिया.

महिलाओं ने ठगी का लगाया आरोप
विजय कुमार साहू को 7 लाख 26 हजार रुपये को नगद भुगतान किया गया. उसने पैसा लेने के बाद कहा कि तीन महीने के अंदर मशाला उ द्योग लग जाएगा. बाकी रुपये मसाला उद्योग लगने के बाद कमा-कमा कर लोन को चुकता करना होगा. हम लोगों से रुपया लेने के बाद विजय साहू द्वारा कोई संपर्क नहीं किया गया. न ही मसाला उद्योग लगाया गया. उन्होंने पुलिस प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है. इस संबंध में थानेदार विनोद कुमार ने कहा कि महिलाओं ने मसाला व सर्फ उद्योग लगाने के नाम पर दो महिला समूह ने 13 लाख 86 हजार ठगी करने की शिकायत की है. पुलिस ने दोनों महिला समूह से आवेदन ले लिया है.

इनपुट-रणधीर निधि

ये भी पढ़िए- IND VS NZ Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा T20 मैच हुआ टाई, भारत 1-0 से सीरीज जीता

Trending news