Bihar BJP Leader Death: डाकबंगला चौराहे पर लाठीचार्ज में विजय सिंह की मौत, 10 प्वाइंट में जानें अब तक क्या-क्या हुआ
Advertisement

Bihar BJP Leader Death: डाकबंगला चौराहे पर लाठीचार्ज में विजय सिंह की मौत, 10 प्वाइंट में जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Patna Lathicharge: गांधी मैदान से शुरू होकर मार्च जेपी गोलंबर से आगे डाकबंगला चैराहे पर पहुंचा कि पुलिस ने बलप्रयोग शुरू कर दिया और वोटर कैनन का भी प्रयोग किया. क्या विधायक, क्या सांसद, क्या पुरुष और क्या महिला, पुलिस ने किसी को नहीं छोड़ा, सभी पर लाठियों की बरसात कर दी. 

पटना लाठीचार्ज में विजय सिंह की मौत

Patna Lathicharge: गुरुवार को बिहार की राजनीति ने अहम मोड़ तब ले ली, जब विधानसभा मार्च करने जा रहे भाजपा विधायकों और नेताओं के अलावा कार्यकर्ताओं पर बिहार पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. गांधी मैदान से शुरू होकर मार्च जेपी गोलंबर से आगे डाकबंगला चैराहे पर पहुंचा कि पुलिस ने बलप्रयोग शुरू कर दिया और वोटर कैनन का भी प्रयोग किया. क्या विधायक, क्या सांसद, क्या पुरुष और क्या महिला, पुलिस ने किसी को नहीं छोड़ा, सभी पर लाठियों की बरसात कर दी. इस लाठीचार्ज में भाजपा के जहानाबाद के नगर महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत हो गई. लाठीचार्ज में वे घायल हुए थे लेकिन अस्पताल में डाॅक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके बाद बिहार की राजनीति में भूचाल आ गया है. भाजपा आश्चर्यजनक रूप से आक्रामक मोड में आ गई है. सम्राट चैधरी से लेकर सुशील कुमार मोदी तक, सबने तेवर दिखा दिए हैं. यहां तक कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट कर नीतीश कुमार की सरकार पर करारा हमला बोला है. आइए, 10 प्वाइंट में जानते हैं भाजपा के विधानसभा मार्च शुरू होने के बाद क्या क्या हुआ-

1. पटना में भाजपा नेताओं पर लाठीचार्ज में जहानाबाद नगर में बीजेपी के महामंत्री विजय कुमार सिंह की मौत हो गई. लाठीचार्ज में घायल होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके बाद से बिहार की राजनीति गरमा गई है. 

2. भारतीय जनता पार्टी के गुरुवार को विधानसभा मार्च के दौरान पुलिस ने जमकर लाठियां भांजीं, जिससे कई नेता और कार्यकर्ता घायल हो गए. कई के सिर फट गए तो कई की हड्डियां टूट गईं. 

3. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ता गांधी मैदान के पास एकत्रित होकर विधानसभा मार्च के लिए रवाना हुए. जैसे ही मार्च में शामिल लोग जेपी गोलंबर से आगे बढ़े, पुलिस ने बल प्रयोग कर दिया. 

ये भी पढ़ें:कौन हैं जीवेश मिश्रा, जिन्हें स्पीकर के आदेश पर मार्शलों ने टांगकर बाहर फेंक दिया?

4. मार्च डाकबंगला चौराहे पर पहुंचा तो रोकने की कोशिश की गई. वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया और आंसू गैस के गोले दागे गए. इसके बाद पहले से तैनात पुलिस के सैकड़ों जवानों ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा.

5. डाक बंगला पर भगदड़ की स्थिति बन गई. डाक बंगला के पास प्रशासन की तरफ से लगाई गई बैरिकेडिंग के पास भाजपा के कई कार्यकर्ताओं के साथ प्रदेश अध्यक्ष धरने पर बैठ गए.

ये भी पढ़ें:डाकबंगला चौराहे से पहले एक अपार्टमेंट में बंद किया गया बीजेपी कार्यकर्ताओं को

6. भाजपा नेताओं को रोकने के लिए बिहार पुलिस के साथ-साथ सैप के जवानों की तैनाती की गई थी. इसके साथ मजिस्ट्रेट, सिटी एसपी और डीएसपी भी मौजूद थे. पटना के डाकबंगला चौराहे पर भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हल्की नोकझोंक भी हुई और देखते ही देखते लाठीचार्ज हो गया. इस लाठीचार्ज में कई भाजपा के नेताओं को चोटें भी आईं. 

7. सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार में लोकतंत्र की हत्या की गई है. हमलोग शांतिपूर्वक तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे, फिर लाठीचार्ज क्यों किया गया. उन्होंने कहा कि कई एमपी-एमएलए को पीटा गया. हम लोग कोई उग्र प्रदर्शन नहीं कर रहे थे. 

8. विधायक नितिन नवीन ने कहा कि सरकार जो कर ले, हमलोग डरने वाले नहीं हैं. महिला कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया है. उन्होंने कहा कि यह मार्च भ्रष्टाचार, 10 लाख नौकरी देने के वादे और शिक्षकों के मुद्दे पर किया गया था. 

​ये भी पढ़ें:पटना के लाठीचार्ज में भाजपा नेता की मौत, नीतीश और सम्राट की पार्टी आमने-सामने

9. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाया है कि भाजपा कार्यकर्ताओं पर पटना में हुआ लाठीचार्ज राज्य की नीतीश सरकार की विफलता और बौखलाहट का नतीजा है. नड्डा ने बिना नाम लिए ट्वीट कर कहा कि नीतीश कुमार अपने चार्जशीटड उपमुख्यमंत्री को बचाने के लिए नैतिकता तक भूल गये हैं.

10. इस घटना को लेकर बीजेपी नेता सुशील कुनार मोदी ने ट्वीट कर नीतीश सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा- जहानाबाद जिले के जीएस विजय कुमार सिंह की क्रूर पुलिस लाठीचार्ज में मौत हो गई.

Trending news