Rupauli Byelection: रूपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए JDU ने कलाधर मंडल को थमाया टिकट, देखें उनका सियासी करियर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2292785

Rupauli Byelection: रूपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए JDU ने कलाधर मंडल को थमाया टिकट, देखें उनका सियासी करियर

Kaladhar Mandal JDU: रूपौली उपचुनाव के लिए 14 से 21 जून तक नामांकन की तिथि है. 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है.

कलाधर मंडल

Rupauli Assembly Seat Byelection: बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. जेडीयू ने यहां से कलाधर मंडल को चुनावी मैदान में उतारा है. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि बीमा भारती के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई है और यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं. चुनाव आयोग ने हाल ही में इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा की थी. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, इस सीट पर उपचुनाव के लिए 14 जून को अधिसूचना जारी होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, 10 जुलाई को मतदान होगा. 13 जुलाई को काउंटिंग होगी. 21 जून तक नामांकन किया जा सकता है. 24 जून तक नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 26 जून तक नाम वापसी की तारीख है. 

कौन हैं कलाधर मंडल?

जेडीयू के संभावित उम्मीदवारों की रेस में कलाधर प्रसाद मंडल सबसे आगे चल रहे थे और आखिरकार उनके नाम ही पार्टी की मुहर लग गई. शिक्षक की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए कलाधर मंडल 2020 के विधानसभा चुनाव में भी अपना भाग्य आजमा चुके थे. निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उन्हें 6 हजार से अधिक वोट मिले थे. उनकी पत्नी मुखिया हैं. कलाधर मंडल को लेसी सिंह खेमा का भी बताया जाता है. सियासी गलियारे में चर्चा है कि लेसी सिंह ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कलाधर मंडल की मुलाकात सीएम नीतीश कुमार से कराई थी. जिसके बाद रूपौली उपचुनाव में उनकी उम्मीदवारी को लेकर चर्चा तेज हुई थी.

ये भी पढ़ें- RSS नेता इंद्रेश कुमार ने BJP को बताया अहंकारी, नितिन नबीन बोले- हमने राम के नाम पर राजनीति नहीं की

पिछले चुनाव का परिणाम

दूसरी ओर लालू यादव की पार्टी राजद ने रुपौली उपचुनाव में अवधेश मंडल को उम्मीदवार बनाया है. वे 18 जून को नामांकन करेंगे. खबर तो यह भी सामने आ रही है कि यहां से बीमा भारती के पति निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि विधानसभा चुनाव 2020 में जेडीयू की ओर से बीमा भारती उम्मीदवार थीं, जबकि लोजपा ने भी अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा था. महागठबंधन की ओर से सीपीआई के उम्मीदवार उतारे गए थे. यहां लोजपा और जेडीयू में सीधी टक्कर हुई थी और बीमा भारती ने जदयू के लिए जीत हासिल की थी. 

Trending news