Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2304087
photoDetails0hindi

Bihar Monsoon Tourist Place: मॉनसून में घूमने का बना रहे प्लान, तो आइए बिहार के इन खूबसूरत पहाड़ों पर

Bihar Monsoon Tourist Place: बिहार में मानसून की शुरुआत हो गई है. ऐसे में कई लोग इस मौसम में पहाड़ो का रुख करते हैं. हिल स्टेशन का नाम आते ही ज्यादातर लोगों के जेहन में हिमालयन स्टेट्स का ख्याल आता है.

1/5

480 किलोमीटर लंबी विंध्य पहाड़ियों का पूर्वी भाग कैमूर घाटी ने प्राचीन काल से ही मानव गतिविधियों को आश्रय दिया है. इस घाटी में बहने वाली नदियां दुर्गम और ऊंचे घाटियों से हो कर गुजरते समय कई जलप्रपात का निर्माण करती हैं. मॉनसून के समय इन जलप्रपातों की खूबसूरती और दुर्गम घाटियों के विहंगम दृश्य वातावरण को सुकून और रोमांच से भर देते है.

2/5

रोहतास के कैमूर पहाड़ी पर स्थित मांझर कुंड और धुआं कुंड को इनकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. मांझर कुंड व धुआं कुंड जलप्रपात हमेशा से प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. मानसून के समय यहां की खूबसूरती और बढ़ जाती है.

3/5

राजगीर के पास स्थित घोड़ा कटोरा झील पहाड़ियों से घिरा हुआ एक मनमोहक स्थल हुआ है. बारिश के इस झील में नौका विहार का लोगों को काफी रोमांचित करता है. इस झील की प्राकृतिक शैली और झील के बीचों बीच स्थित भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

4/5

रोहतास जिले के तिलौथू क्षेत्र के स्थित मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल में हजारों फुट ऊंची पर्वत शृंखला के बीच झर-झर गिरते ऊंचे झरने के बीच में माता का मंदिर है. प्राकृतिक के गोद में बसा यहां का जलकुंड लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं.

5/5

करकट गढ़ घाटी में में स्थि इस जलप्रपात में एक ओर जहां कल-कल झरने की गूंज सुनाई देती है, वहीं दूसरी तरफ जल पक्षियों का कलरव संगीत सुनाई देती है. इस जलप्रपात में नदी का पानी लगभग 600 फीट नीचे गिरता है.