Jharkhand Budget 2024: चंपई सोरेन सरकार का आज पेश होगा पहला और अंतिम बजट
Advertisement

Jharkhand Budget 2024: चंपई सोरेन सरकार का आज पेश होगा पहला और अंतिम बजट

Jharkhand Budget 2024: वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव की तरफ से इस सरकार का अंतिम बजट पेश किया जाएगा. सरकार चुनावी साल को ध्यान में रख सकती है. वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव लगातार 5वीं बार विधानसभा में बजट पेश करेंगे. 

चंपई सोरेन,मुख्यमंत्री, झारखंड

Jharkhand Budget 2024: झारखंड विधानसभा में 27 फरवरी, 2024 को बजट पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि चंपई सोरेन सरकार का आज पहला और गठबंधन के सरकार का अंतिम बजट पेश होगा. वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव लगातार 5वीं बार विधानसभा में बजट पेश करेंगे. हालांकि, चंपई सोरेन सरकार का यह पहला बजट होगा. वहीं, हर नागरिक की अपनी उम्मीदें और अकांशाएं होती है. हर वर्ग के लोग चाहते है कि उनसे जुड़ा और उन्हें लाभ देने वाला बजट हो. 

सरकार ने दावा किया है कि इस बार का बजट आम लोगों के लिए होगा और आम लोगों से जुड़ा होगा. वहीं, रांची की आम जनता की बजट से अपनी अपेक्षाएं है. रांची की महिलाओं की माने तो उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है किचेन चलाना, तो वह रोज़ाना की चीजों के दामों में कटौती और किचेन के लिए एक संतुलित बजट की उम्मीद सरकार से करती है. उनके लिए सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है और वह महिलाओं के लिए विशष प्रावधान चाहती है. महिलाओं के लिए रोज़गार हो ताकी वह भी सशक्त हो पाएं.

वहीं, पुरुषों की माने तो बजट संतुलित होना चाहिए और बढ़ती महंगाई पर भी लगाम लगनी चाहिए. दूसरी तरफ युवाओं की अपनी उम्मीदें हैं. मेडिकल छात्रा निखिल ने बताया कि उसे सरकारी संस्थाओं और कॉलेज में बेहतरीन की उम्मीद है और तकनीकी सुधार के साथ-साथ मेडिकल सुविधा भी दुरुस्त होनी चाहिए. एक और युवा केशव ने बताया कि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में और कृषि के क्षेत्र में सरकार से उम्मीद है कि ज्यादा निवेश होगा और सुधार होगा.

यह भी पढ़ें:न्यायालय में 6बार लिखित माफी मांगने वाले केजरीवाल झूठों के सरताज: सुशील मोदी

बता दें कि वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव की तरफ से इस सरकार का अंतिम बजट पेश किया जाएगा. सरकार चुनावी साल को ध्यान में रख सकती है. साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और आवास पर ज्यादा जोर देने के साथ- साथ पर्यटन पर भी विशेष फोकस की तैयारी है.

रिपोर्ट:तनय खंडेलवाल

Trending news