शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये कांटेदार पौधा, कई औषधीय गुणों से है भरपूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2014231

शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये कांटेदार पौधा, कई औषधीय गुणों से है भरपूर

Satyanashi Plant : सत्यानाशी पौधा खासकर खाली जगहों पर उगता है और इसमें कई प्रकार की औषधि गुण होती हैं. इसे आप अक्सर सड़क किनारों या शून्य स्थानों पर देख सकते हैं. इसके फूल, पत्ते और डालियों पर कांटे होते हैं.

शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये कांटेदार पौधा, कई औषधीय गुणों से है भरपूर

Satyanashi Plant : सत्यानाशी पौधा हमारे आस-पास के पार्क, गार्डन और सड़कों के किनारे में देखा जा सकता है. इसे लोग अक्सर जंगली और अनफायदेमंद मानकर छोड़ देते हैं क्योंकि इसकी जड़ में कांटे होते हैं, जिससे उसे खतरनाक समझा जाता है. सत्यानाशी पौधा देखने में बहुत खूबसूरत होता है और इसके पीले फूल इसे विशेष बनाते हैं. इसे आप अपने घर के गमले में लगा सकते हैं, जिससे यह न केवल सुंदर दिखेगा बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ को भी आप उठा सकते हैं. आइए, आज हम इस पौधे से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

कैसा होता है सत्यानाशी पौधा
सत्यानाशी पौधा खासकर खाली जगहों पर उगता है और इसमें कई प्रकार की औषधि गुण होती हैं. इसे आप अक्सर सड़क किनारों या शून्य स्थानों पर देख सकते हैं. इसके फूल, पत्ते और डालियों पर कांटे होते हैं. इसे सावधानी से तोड़ना पड़ता है. फूल स्कूल के आंदर बैंगनी रंग के बीच में दिखाई देते हैं और इसे तोड़ने पर पीले रंग का दूध निकलता है.

सत्यानाशी पौधे के फायदे
यह पौधा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसकी जड़ को पानी में उबालकर पीने से खांसी और सांस की समस्याएं में आराम मिल सकता है. सत्यानाशी के तेल में गिलोय का जूस मिलाकर पीने से पीलिया जैसे रोग से मुक्ति मिलती है. इसके दूध में घी मिलाकर पीने से पेट दर्द में भी राहत मिल सकती है.

कैसे लगाएं पौधा
आप सत्यानाशी पौधे को अपने घर के गमले में लगा सकते हैं. इसके लिए आपको पके हुए बीज की आवश्यकता होगी. इसे मिट्टी में मिलाएं और पौधा उगने दें. इसकी देखभाल के लिए ऑर्गेनिक खाद का इसमें मिलावट कर सकते हैं और इसे धूप या छांव में रख सकते हैं. सत्यानाशी पौधा जो सामान्यतः अनदेखा रहता है, वास्तव में हमारे लिए एक उपयोगी और स्वस्थ पौधा हो सकता है, जिसे हम सही रूप से देखभाल करके इसके गुणों का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  यूरिन से दुर्गंध और बदला हुआ रंग किडनी रोग के हैं लक्षण, देखें एक नजर

 

Trending news