Bihar Summer Camp: सरकारी विद्यालयों में आज से शुरू हुआ समर कैंप, जानें किस दिन क्या होगा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2315935

Bihar Summer Camp: सरकारी विद्यालयों में आज से शुरू हुआ समर कैंप, जानें किस दिन क्या होगा कार्यक्रम

Bihar News: बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में मिशन लाइफ के तहत इको क्लब के माध्यम से समर कैंप का आयोजन कराया जा रहा है. यह आयोजन 12 जून से 20 जून तक चलना था. लेकिन गर्मी की वजह से इस कार्यक्रम को रद्द कर इसे अब 1 जुलाई से 8 जुलाई तक कर दिया है. 

Bihar Summer Camp: सरकारी विद्यालयों में आज से शुरू हुआ समर कैंप, जानें किस दिन क्या होगा कार्यक्रम

Summer Camp in Government Schools of Bihar: बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में आज 1 जुलाई से समर कैंप की शुरुआत हो रही है. यह समर कैंप 1 से 8 जुलाई तक विशेष रूप से आयोजित किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने समर कैंप के सफल आयोजन और विभिन्न गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए सभी डीईओ और डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को दिशा निर्देश जारी किए हैं.

शिक्षा विभाग के अनुसार पहले मिशन लाइफ के तहत इको क्लब के माध्यम से समर कैंप की तारीख 12 से 20 जून तक तय की गई थी. लेकिन अत्यधिक गर्मी और विद्यालयों में अवकाश के कारण इसे आयोजित नहीं किया जा सका. अब शिक्षा विभाग ने नई तारीखें निर्धारित की हैं और समर कैंप का आयोजन 1 से 8 जुलाई तक होगा. इस समर कैंप के दौरान सात दिनों तक हर दिन अलग-अलग विषयों पर कार्यक्रम होंगे. शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा कार्यालयों को इन कार्यक्रमों की सूची उपलब्ध करा दी है और सभी जरूरी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं.

समर कैंप का कार्यक्रम इस प्रकार है:

  • जुलाई, सोमवार: स्वस्थ जीवन शैली अपनाना
  • जुलाई, मंगलवार: सतत खाद्य प्रणाली अपनाना
  • जुलाई, बुधवार: ई-कचरा कम करना
  • जुलाई, गुरुवार: कचरा कम फैलाना
  • जुलाई, शुक्रवार: ऊर्जा बचत करना
  • जुलाई, शनिवार: पानी बचाना
  • जुलाई, सोमवार: सिंगल प्लास्टिक के इस्तेमाल को ना कहना

शिक्षा विभाग के अनुसार इन सभी कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बनाने की कोशिश की जा रही है. इस समर कैंप के जरिए बच्चों को पर्यावरण संरक्षण और संसाधनों के सही उपयोग की महत्ता सिखाई जाएगी. शिक्षा विभाग का यह कदम बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक सकारात्मक पहल है.

ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में तेज बारिश की संभावना, IMD ने 72 घंटों के लिए जारी किया अलर्ट

 

Trending news