Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2313578
photoDetails0hindi

Kachori Recipe: शाम के समय नाश्ते में कुछ चटपटा खाने का करता है मन, तो घर में आसानी से बनाए मूंग दाल कचोरी

शाम के समय में लोगों को कुछ चटपटा खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन वो बाहर के फूड को खाना पसंद नहीं करते और घर के सिंपल इंग्रिड से वैसा कुछ झटपट बना भी नहीं पाते. अगर आपके साथ भी यही समस्या आती है तो ये जानकारी आपके लिए हैं.

Evening Snacks

1/7
Evening Snacks

शाम के नाश्ते में गर्म-गर्म टेस्टी, खस्ता कचौड़ी खाना लोगों को काफी पसंद होता है. अगर वो कचोरी घर में बनी मूंग दाल की हो तब तो उसका मजा ही दोगुना हो जाता है.  

Moong Dal Kachori

2/7
Moong Dal Kachori

सिंपल एंड क्विक, टेस्टी मूंग दाल की कचौड़ी को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में मैदा, घी, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर गूंथ लें और उसे थोड़ी देर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें. 

 

Moong Dal Kachori Masala

3/7
Moong Dal Kachori Masala

कचौड़ी में मूंग का मसाला भरने के लिए आप भीगी हुई मूंग दाल को एक कढ़ाई में घी, हींग, जीरा और सौंफ के तड़के में भून लें. दाल को तड़के में डालने के बाद उसमें कुछ पिसे हुए मसाले जैसे- लाल मिर्च, हल्दी, धनिया और खटास के लिए अमचूर पाउडर को डालकर भूनें. दाल जब अच्छे से भून जाए तो स्वादानुसार नमक डालकर सबको एक बार फिर अच्छे से मिलाते हुए मूंग दाल का मसाला तैयार कर लें. 

 

Moong Dal Kachori Dough

4/7
Moong Dal Kachori Dough

मसाला तैयार होने के बाद गुंथा हुआ मैदा लें और उसकी छोटी-छोटी लोई काट लें. लोई काटने के बाद उसमें ठंडा किया हुआ मूंग दाल का मसाला भर दें. सारी लोई में मसाला भरने के बाद आप लोइयों को हाथों से चपटा कर लें या फिर आप लोई को बेलन से हल्के हाथों से बेलकर फ्लैट कर लें.

Moong Dal Kachori

5/7
Moong Dal Kachori

इतना करने के बाद आप गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें कचौड़ी को तलने के हिसाब से तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें एक-एक कर के तैयार की हुई लोई को डालें. 

 

Frying Moong Dal Kachori

6/7
Frying Moong Dal Kachori

कढ़ाई में एक बार में उतनी ही कचौड़ी डालें जिसे आप अच्छे से हैंडल कर सकें. कचोरी को मीडियम या हाई फ्लेम में दोनों तरफ से पकने दें. जब कचोरी दोनों तरफ से अच्छी करारी और सुनहरी सिक जाएं तो आप उसे निकाल लें. 

Enjoy Moong Dal Kachori

7/7
Enjoy Moong Dal Kachori

आप तैयार की हुई कचौड़ी को हरी चटनी, कैचप और गरमा-गरम चाय के साथ सर्व करें और खुद भी इंजॉय करें. बारिश के मौसम में गरमा-गरम खस्ता और टेस्टी घर में बनी इस कचौरी को खाने का आपको अलग ही मजा आएगा.