Sakat Chauth 2023 Moon Rising Time: सकट चौथ की पूजा में कब निकलेगा चांद, यहां जानिए अपने शहर का टाइम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1522454

Sakat Chauth 2023 Moon Rising Time: सकट चौथ की पूजा में कब निकलेगा चांद, यहां जानिए अपने शहर का टाइम

Sakat Chaut 2023 Moon Rising Time: सकट चौथ की पूजा दोपहर में हो जाती है. महिलाएं एक पीढ़े पर गणेश जी की आकृति उकेरती हैं. कई स्थानों पर सकटुआ-बकटुआ नाम के दो भाइयों की पूजा का विधान है.सकट चौथ को भिन्न भिन्न नामों से भी जाना जाता है.

Sakat Chauth 2023 Moon Rising Time: सकट चौथ की पूजा में कब निकलेगा चांद, यहां जानिए अपने शहर का टाइम

पटना: Sakat Chaut 2023 Moon Rising Time: देशभर में आज सकट चौथ की पूजा की जा रही है. यह पूजा भगवान गणेश जी को समर्पित है. इसमें माताएं अपनी संतान की आयु रक्षा, आरोग्य और सलामती के लिए व्रत रखती हैं. कई स्थानों पर इस व्रत का पारण भी चंद्र दर्शन के साथ किया जाता है. ऐसे में इस व्रत की पूजा के समय के लिए आज शाम भी व्रती महिलाओं की निगाहें आकाश में टिकी रहेंगी और चांद के उदित होने का इंतजार होगा. ऐसे में बता दें कि पटना में आज चांद शाम 8:13 बजे उदित होगा. हालांकि कोहरे आदि की स्थिति होने के कारण अलग-अलग शहरों में चंद्र दर्शन का समय अलग-अलग हो सकता है. 

सकट चौथ की पूजा का समय
सकट चौथ की पूजा दोपहर में हो जाती है. महिलाएं एक पीढ़े पर गणेश जी की आकृति उकेरती हैं. कई स्थानों पर सकटुआ-बकटुआ नाम के दो भाइयों की पूजा का विधान है.सकट चौथ को भिन्न भिन्न नामों से भी जाना जाता है. ये नाम स्थान विशेष की पूजा के तरीकों के आधार पर लोगों के द्वारा दिए गए हैं. माघ मास की चतुर्थी तिथि को में गणेश जी की पूजा होने से आज के दिन को माघ मासी चतुर्थी कहते हैं.यही चतुर्थी संतान की रक्षा और आरोग्य की कामना के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है. सर्दी के मौसम में आने के कारण इसे शीत चतुर्थी भी कहते हैं. 

तिलकुट का लगता है भोग
यह व्रत अक्सर मकर संक्रांति के आस पास ही पड़ता है. ऐसे में इस दौरान गणेश जी को काले सफेद तिल के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. इसलिए इसे तिलकुट चौथ भी कहते हैं. इसे तिलकुटा चौथ, तिलकुट चतुर्थी और तिल चौथ आदि के नाम से भी जानते हैं.

पटना: 08:13 PM
मुजफ्फरपुरः 08:15 PM
भागलपुरः  08:11 PM

दरभंगाः 08:17 PM
सिवान- 08:13 PM
गया- 08:16 PM

रांची: 08:15 पीएम

 

Trending news