Health Tips: बार-बार हो रही भूलने की आदत, याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अपनाइए ये तरीका
Advertisement

Health Tips: बार-बार हो रही भूलने की आदत, याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अपनाइए ये तरीका

Health Tips: स्वस्थ भोजन खाएं: हमे स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ताजे फल और सब्जियां, ओमेगा 3 से संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करे.

Health Tips: बार-बार हो रही भूलने की आदत, याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अपनाइए ये तरीका

पटनाः Health Tips: बदली हुई जीवनशैली, भागदौड, तनाव और बेतरतीब खान-पान. इन सभी का असर हमारे शरीर पर बुरी तरह पड़ता है. इससे जहां हम कई लअग-अलग रोगों से परेशान होते हैं तो वहीं मेंटल हेल्थ भी डिस्टर्ब करता है. इससे कहीं न कहीं हमारी याद्दाश्त पर असर पड़ता है. चाभी रखकर भूलना, डॉक्‍यूमेंट को इधर उधर रखना और फिर देते हैं, फिर कहां रखा ये याद नहीं रहता. ये चीजें आपको परेशान करने के लिए काफी हैं. आप कई तरीके से अपनी याददाश्‍त को मजबूत बना सकते हैं. ऐसे में कई तरीके हैं जो आपकी याद्दाश्त को मजबूत करने में सहायक हो सकते हैं. 

1. रात की नींद: नींद के दौरान हमारा दिमाग सूचनाओं को इक्ट्ठा करता है, इसलिए एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे दिमाग रिलेक्स रहता है और सभी चीज याद रहती है..

2. पैशन और भागीदारी: पैशन से हमारे दिमाग की शार्पनेस पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जब हमें किसी चीज के प्रति पैशन होता हैं तो हम अपनी एनर्जी और समय का एक बड़ा भाग उस चीज़ के लिए समर्पित करते हैं. बार-बार संघर्ष से हमारे दिमाग को एनर्जी मिलती है जिससे दिमाग तेज बनता है.

3. स्वस्थ भोजन खाएं: हमे स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए स्वस्थ भोजन खाना चाहिए. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ताजे फल और सब्जियां, ओमेगा 3 से संतुलित भोजन को अपने आहार में शामिल करे.

4. शराब का सेवन ना करें: ज्यादा शराब का सेवन करने से हमारे दिमाग की कोशिकाएं मर जाती है, जिससे हमारी याददाश्त कम हो जाती है.

5. तनाव से बचें: लंबे समय तक तनाव में रहना या फिर पुराना तनाव चाहे वह शारीरिक हो हमारी याददाश्त के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमे जीवन में अनुशासित होने का ऑप्शन चुनकर तनाव को दूर करना चाहिए.

6. योग का अभ्यास करें: कुछ शोध में सामने आया है कि योग करने से हमारे दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, दिमाग में सुधार करने और याददाश्त को बढ़ाने के लिए हमे हर रोज योग करने चाहिए.

7. नशे के सेवन से बचें: हमे शराब, तंबाकू और ड्रग्स का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि नशे की लत से याददाश्त पर उल्टा प्रभाव पड़ता है.

8. जंक और फास्ट फूड से बचें: जंक फूड, फैट वाला भोजन हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए हानिकारक है. जंक फूड हमारे दिमाग की याददाश पर उल्टा प्रभाव डालता हैं. इसलिए हमे जंक फूड नही खाना चाहिए.

 

Trending news