पोषक तत्वों का खजाना है अंजीर, जानें इसका कैसे सेवन करना शरीर के लिए है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1751026

पोषक तत्वों का खजाना है अंजीर, जानें इसका कैसे सेवन करना शरीर के लिए है फायदेमंद

बाजार में कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त सुखे मेवे (किसमिस, काजू, बादाम, पिस्ता, मखाना, नारियल) उपलब्ध होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

(फाइल फोटो)

Benefits of Anjeer: बाजार में कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त सुखे मेवे (किसमिस, काजू, बादाम, पिस्ता, मखाना, नारियल) उपलब्ध होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन सुखे मेवे में से अंजीर भी एक सुखा मेवा हैं, जिसका सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है, आइए जानते हैं अंजीर खाने के क्या फायदे हैं.

क्या हैं अंजीर के सेहतमंद फायदे

वजन घटाने में मददगार-  आज के समय में अस्वस्थ जीवनशैली और फास्टफूड के लगातार सेवन करने से में मोटापा एक आम समस्या बन गई है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंजीर का प्रतिदिन सेवन करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. अंजीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वेट लॉस करने में काफी मददगार है.

ये भी पढ़ें- किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट, घर में इससे कैसे आएगी सकारात्मक ऊर्जा

अस्थमा से दिलाए निजात- अस्थमा से रोगियों को अंजीर को दूध के साथ खाने से काफी फायदा मिलता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत- यदि किसी व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर हैं ऐसे में रोजाना अंजीर का सेवन का करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत किया जा सकता है. अंजीर में पोटैशियम, कैल्सियम, विटामिन और मिनरल मौजूद रहते हैं जो रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं.

कब्ज को करें दूर- जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती हैं उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए. प्रतिदिन अंजीर खाने से कब्ज से निजात मिलता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत- अंजीर में कैल्सियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके कारण प्रतिदिन अंजीर और दूध खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या होती हैं, उन्हों अंजीर का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें कमजोर हड़्डियों की समस्या में आराम मिलता है.

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मददगार- ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन करने से शरीर में खराब वसा की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि किसी वयक्ति की कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अंजीर का सेवन करके इस समस्या को कम किया जाता सकता है. अंजीर में पेक्टिन नामक एक सॉल्युबर पाया जाता है, जो ब्लड में मौजूद खराब वसा की मात्रा को कम करता है.

एनीमिया को करे दूर- अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाओं को खून की कमी हो जाती है, और वह एनीमिया रोग से पीड़ित हो जाती हैं. जिन महिलाओं को खून की कमी होती है, उन्हें अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में हीमॉग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, और एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है.

Trending news