Blood Sugar Level: डायबिटीज से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, नियंत्रित रहेगा शुगर लेवल
Advertisement

Blood Sugar Level: डायबिटीज से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, नियंत्रित रहेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों पर हाई ब्लड शुगर से शरीर पर कई तरीकों से असर पड़ता है. जिससे नसों पर भी काफी असर पड़ता है, किडनी और दिल से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं. 

(फाइल फोटो)

Blood Sugar Level: डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अपना ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीज को अपने खाने से लेकर दवाइयों का बेहद ध्यान रखना होता है. सुबह के समय आप अपने खाने में क्या लेते हैं, इससे आपके ब्लड शुगर लेवल पर काफी असर पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों पर हाई ब्लड शुगर से शरीर पर कई तरीकों से असर पड़ता है. जिससे नसों पर भी काफी असर पड़ता है, किडनी और दिल से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने सारा दिन की कुछ चीजों में ध्यान रखने की जरूरत है. जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. आइये जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल में रख सकते हैं. 

शुगर लेवल की करते रहें जांच
डायबिटीज के मरीज को रोज सुबह उठकर सबसे पहले अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करना चाहिए. इससे मरीज को अपनी स्थिति का अंदाजा रहेगा और सारा दिन में कम से कम 2-3 बार शुगर लेवल को चेक करना चाहिए. ताकि स्थिति सामान्य रहे और तबीयत खराब न हो. 

डाइट का रखें ध्यान
डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखना होता है. अपने खाने में उन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण दें और शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. इसके अलावा उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. जिससे आपका वजन बढ़े, क्योंकि डायबिटीज के मरीज का वजन बढ़ने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे में वजन को मेंटेन करना बहुत जरूरी है. मरीज को अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ध्यान देना चाहिए. 

कंट्रोल में रखें वजन
डायबिटीज के मरीज के लिए खाने की मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अपने वजन और शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पोर्शन कंट्रोल करना चाहिए. पोर्शन कंट्रोल का मतलब होता है कि आपको अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में खाना लेना है. साथ ही एक साथ ज्यादा खाना नहीं खाना है. इसके अलावा खाना खाने से पहले अपने शुगर लेवल और डायबिटीज की जांच कर लें की वह बढ़ा ना हो. इसके अलावा खाने की चीजों की जानकारी रखें कि वह डायबिटीज को बढ़ाने वाला है या नहीं. 

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज
डायबिटीज के मरीज के लिए शारीरिक व्यायाम बहुत जरूरी है. हर रोज एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज के लिए रोजाना हल्की फुल्की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. 

शरीर को रखें हाइड्रेट 
पानी से कई बीमारियों से निजात पाने में मदद मिलती है. शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने से टॉक्सिन और एक्सेस ब्लड शुगर बाहर निकल जाता है. इससे आपका शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है. इसलिए समय-समय पर पानी पीना बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़िये: Vastu Tips: घर में लाना चाहते हैं धातु का कछुआ, जानें इसे रखने के सही नियम

Trending news