Chankya Niti: मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं खुश, तो इन तीन चीज़ों को हमेशा रखें याद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1353683

Chankya Niti: मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं खुश, तो इन तीन चीज़ों को हमेशा रखें याद

चाणक्य नीति में आर्थिक तंगी से निजात पाने के भी कई उपाय बताए गए हैं. उनके बताए गए उपायों से आप अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार जिन घरों में नियम अनुसार यह तीन काम होते हैं,वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है.

(फाइल फोटो)

Chankya Niti: चाणक्य को भारत के महान संत में से एक माना जाता है. चाणक्य के नीतिशास्त्र के द्वारा लोगों ने अपने जीवन में अनेक बदलाव किए हैं. इसके अलावा सैकड़ों सालों के बाद आज भी देश के करोड़ों लोग चाणक्य की बातों पर अमल करते हैं. चाणक्य नीति में आर्थिक तंगी से निजात पाने के भी कई उपाय बताए गए हैं. उनके बताए गए उपायों से आप अपने जीवन में सुधार कर सकते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार जिन घरों में नियम अनुसार यह तीन काम होते हैं,वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा उस घर में खुशहाली बनी रहती है. 

पति पत्नी का एक दूसरे पर भरोसा
चाणक्य के अनुसार जिस घर में पति पत्नी एक दूसरे का सम्मान करते हैं और दोनों में प्रेम के साथ भरोसा है. जिस घर में पति पत्नी एक दूसरे के सुख दुख में साथ देते हैं और फिजूल की बातों पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे घरों में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. घर में खुशियों का वास होता है. क्योंकि चाणक्य कहते हैं कि एक घर को बनाएं रखने के लिए पति पत्नी दोनों का साथ होना और दोनों को समझना जरूरी है. इससे घर में सुख और शांति बनी रहती है. 

अनाज का सम्मान
चाणक्य के अनुसार जिस घर में अपने खाने का सम्मान होता है. जहां पर खाने को बर्बाद नहीं किया जाता है. उसे सम्मान से ग्रहण किया जाता है. उस घर में देवी अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा जिस घर में अनाज का सम्मान नहीं होता है. जहां पर खाने की बर्बादी होती है, उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं हो सकता है. क्योंकि हिंदू धर्म में अनाज को भगवान का प्रसाद कहा गया है और सभी को अपने खाने का सम्मान करना चाहिए. 

घर के बुजुर्गों का सम्मान
चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में बड़े बुजुर्गों का आदर सत्कार किया जाता है. जहां पर बुजुर्गों की सभी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है. साथ ही छोटों के साथ प्यार से रहा जाता है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण है, घर में साफ सफाई अवश्य होनी चाहिए. जिस घर में गंदगी होती है, उस घर में मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती हैं और घर में अक्सर लड़ाई और झगड़े होते रहते हैं. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये भी पढ़िये: Pitru Paksh 2022: कहीं आपके ऊपर तो नहीं है पितृदोष, ऐसे जानिए ये बात

Trending news