Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के 19 जिलों में भारी वर्षा की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1281574

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के 19 जिलों में भारी वर्षा की संभावना

Patna Weather New: मौसम विभाग के अनुसार बिहार में बारिश के साथ बादल गरजने और वज्रपात के आसार हैं. इस बीच 19 जिलों में अगले दो से तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार है. वहीं, पटना समेत कई हिस्सों में मध्यम बारिश का अनुमान है. 

 

(फाइल फोटो)

Patna Weather New: बिहार में पिछले कई दिनों से पटना समेत कई जिलों में मानसून का प्रभाव दिखाई दे रहा है. शनिवार के दिन पटना और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने के साथ-साथ बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार पटना समेत राज्य के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक अच्छी बारिश की स्थिति बनी हुई है. 
वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के साथ बादल गरजने और वज्रपात के भी आसार हैं. इस बीच 19 जिलों में अगले दो से तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार है. वहीं, पटना समेत कई हिस्सों में मध्यम बारिश का अनुमान है. 

सामान्य से कम बारिश की गई दर्ज
शनिवार के दिन राजधानी पटना में 57.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके अलावा भभुआ में 58.2 मिमी बारिश हुई. वहीं, जमुई में 58 मिमी बारिश हुई और पूर्वी चंपारण में 56.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 1 जून से 30 जुलाई तक महज 295.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. जो कि सामान्य बारिश से 40 प्रतिशत कम है. हालांकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक के लिए अलर्ट जारी किया है. क्योंकि अगले तीन दिनों तक बिहार में तेज बारिश के साथ बदल गरजने और वज्रपात की संभावना बनी हुई है. 

तापमान में आई गिरावट
वहीं, मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ फिरोजपुर से होते हुए, रोहतक, मेरठ, गोरकपुर, मुजफ्फरपुर, बांग्लादेश के मध्य भाग होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर से गुजर रही है. जिसके चलते बिहार में अगले तीन दिनों तक अच्छी बारिश के पूरे आसार है. वहीं, शनिवार को बारिश के बाद राजधानी पटना में 33.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 

खेती में सुधार की उम्मीद
हालांकि इस बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. इसके अलावा पिछले काफी वक्त से फसलों को लेकर परेशान किसानों को भी राहत पहुंची हैं. क्योंकि इस मौसम में धान की खेती की जाती है और बिहार में काफी समय से बारिश नहीं होने के कारण धान के बिचड़े सूख रहे थे. हालांकि बारिश के बाद किसानों को अपनी खेती में सुधार की उम्मीद बनी हुई है.

ये भी पढ़िये: Diwali 2022: जानिए कब है दीपावली है, अभी से कर लें पांच दिन के उत्सव की तैयारी

Trending news