Bihar: सूखाग्रस्त किसानों को नीतीश कुमार का तोहफा, छठ से पहले मिलेंगे इतने रुपये
Advertisement

Bihar: सूखाग्रस्त किसानों को नीतीश कुमार का तोहफा, छठ से पहले मिलेंगे इतने रुपये

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सूखा प्रभावित जिलों के प्रभावित किसानों को धनतेरस का तोहफा दिया है. राज्य के सूखा प्रभावित किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि त्योहार से पहले उन्हें सहायता राशि मिल जाएगी.

Bihar: सूखाग्रस्त किसानों को नीतीश कुमार का तोहफा, छठ से पहले मिलेंगे इतने रुपये

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सूखा प्रभावित जिलों के प्रभावित किसानों को धनतेरस का तोहफा दिया है. राज्य के सूखा प्रभावित किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि त्योहार से पहले उन्हें सहायता राशि मिल जाएगी. सूखा प्रभावित किसानों को त्वरित भुगतान करने का आदेश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को दिया. प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उ पमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी जुड़ कर अधतन स्थिति जानी और जिलाधिकारियों को सूखा ग्रस्त जिलों के प्रभावित किसानो को तुरंत राशि मुहैया कराने के निर्देश जारी किये है. 

वितरण कार्य का शुभारम्भ
मुख्यमंत्री आवास 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प भवन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार सिन्हा समेत सम्बंधित विभाग के बड़े पदाधिकारी राज्य के सूखा ग्रस्त जिलों के जिलाधिकारी के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े. आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में सूखा प्रभावित 11 जिलों के प्रभावित परिवार को विशेष सहायता वितरण कार्य का शुभारम्भ किया गया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों से कहा कि प्रभावित परिवार को छठ पूजा से पहले सहायता राशि पहुंचाने को लेकर कृतसंकल्पित हो और उन्हें भुगतान कर दें. 

11 जिलों के 96 प्रखंड सूखा प्रभावित 
नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों से कहा कि जब सर्वे हो गया है और आंकड़ा डाटा पास में है. इस कार्य में देरी नहीं होनी चाहिए और इसे प्राथमिकता के साथ पूरा करें. 11 जिलों के 96 प्रखंड सूखा प्रभावित हैं और प्रभावित किसानों को 3500 रुपये सहायता राशि मुहैया करानी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द से जल्द राशि किसानों के पास पहुंचे इसके लिए अकाउंट में ही राशि ट्रांसफर करा दें. 

नीतीश कुमार ने की सहायता राशि की घोषणा
उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ष सूखे की मार से किसान परेशान है और इसको लेकर राज्य सरकार ने पहले ही सहायता राशि की घोषणा कर रखी थी. धनतेरस के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की और कहा कि पहले चरण के भुगतान के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की राशि भी जिलों में भेजी जा रही है. रिमोट बटन दवा कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी प्रभावित जिलों में फंड ट्रांसफर किया और कहा कि बिना किसी देरी के इसे प्रभावित किसानों तक पहुंचा दिया जाये, उन्होंने जिलाधिकारियों से इस बाबत हामी भी भरवायी कि वे इस कार्य को त्यौहार से पहले पूरा कर देंगे. 
इनपुट- रजनीश

यह भी पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली से पहले सज गया पटना, धनतेरस पर बाजारों में दिखी भीड़

Trending news