Free Coaching: बिहार बोर्ड बच्चों को फ्री में करायेगा JEE-NEET की कोचिंग, 8 फरवरी आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें Apply
Advertisement

Free Coaching: बिहार बोर्ड बच्चों को फ्री में करायेगा JEE-NEET की कोचिंग, 8 फरवरी आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें Apply

Bihar Board Free Coaching: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए संचालित होने वाली निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी को खत्म हो जाएगी.

Free Coaching: बिहार बोर्ड बच्चों को फ्री में करायेगा JEE-NEET की कोचिंग, 8 फरवरी आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें Apply

Bihar Board Free Coaching: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए संचालित होने वाली निशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी को खत्म हो जाएगी. इस मैट्रिक परीक्षा 2024 में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र आवेदन कर सकते है.     

बिहार बोर्ड की ओर से इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क जेईई और नीट की व्यवस्था की गई है. छात्र आवेदन समिति की वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते है. वहीं बिहार बोर्ड ने कहा कि पटना में स्थित 2 आवासीय नि:शुल्क कोचिंग संस्थान में नामांकन के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चिन्हित किया जाएगा. 

ये छात्र कर सकते हैं आवेदन 
मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 में उर्तीण छात्र-छात्राएं जिन्होंने अंक परीक्षा में 90% या फिर उससे अधिक प्राप्त किए हो. वे आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद छात्र को एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार देना होगा. जिसके बाद बिहार बोर्ड छात्र को चिन्हित करेगा. 

बोर्ड ने इंजीनियरिंग (जेईई) और मेडिकल (एनईईटी) प्रवेश परीक्षाओं के लिए मुफ्त शिक्षण, भोजन और छात्रावास सुविधाओं को उपलब्ध करा रहा है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन छात्रों का समर्थन करना और उनका उत्थान करना है. जिन्होंने असाधारण शैक्षणिक कौशल का प्रदर्शन किया है.

वहीं कई छात्रों के सामने आने वाली वित्तीय बाधाओं को समझते हुए, बोर्ड यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों को पौष्टिक भोजन और एक सुरक्षित और आरामदायक रहने का माहौल मिले. शिक्षण, भोजन और आवास से जुड़े वित्तीय बोझ को दूर करके, बीएसईबी यह सुनिश्चित करता है कि प्रतिभाशाली छात्र पूरी तरह से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थानों में प्रवेश पाने के अपने सपनों को साकार कर सकें.

ऐसे कर सकते है आवेदन 
- छात्रों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर जाना होगा. 
- यहां नीचे Free Coaching नाम का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करें. 
- ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा. यहां पर मांगी गई सभी डिटेल्स डालें. 
- मांगी गई सभी डिटेल्स वही होनी चाहिए, जो आपकी बीएसईबी दसवीं रिजल्ट मार्कशीट में दर्ज हों. 
- इसके बाद अपनी 10वीं की मार्कशीट अपलोड कर दें. 
- अब आपके सामने फॉर्म आ जाएगा. उसे भरे और जमा कर दें. 
- कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर लें और संभालकर रखें. ये आपके आगे कभी भी काम सकता है. 

यह भी पढ़ें- Bihar Board Matric Exam 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में न करें ये गलतियां, BSEB 10 वीं में ऐसे पा सकते हैं ज्यादा नंबर

Trending news