Bihar News: धूमधाम से मनाया SSB 21st बटालियन का स्थापना दिवस, सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Advertisement

Bihar News: धूमधाम से मनाया SSB 21st बटालियन का स्थापना दिवस, सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में एसएसबी 21वीं (SSB 21st) बटालियन ने धूमधाम से अपना 59 वां स्थापना दिवस मनाया. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ. इंडो-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी 21 वीं बटालियन ने कार्यालय परिसर में धूमधाम से स्थापना दिवस मनाया.

 (फाइल फोटो)

पश्चिम चंपारण:  पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में एसएसबी 21वीं (SSB 21st) बटालियन ने धूमधाम से अपना 59 वां स्थापना दिवस मनाया. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ. इंडो-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी 21 वीं बटालियन ने कार्यालय परिसर में धूमधाम से स्थापना दिवस मनाया. 59 वें स्थापना दिवस के मौके पर एसएसबी समेत स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही जीते हुए प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. बता दें कि एसएसबी 21वीं बटालियन भारत नेपाल सीमा पर तैनात है और इसका मुख्यालय बगहा में स्थापित है.

20 दिसंबर 1963 को हुई थी स्थापना

दरअसल, भारत-चीन युद्ध (India-China War) के बाद सीमा पर दुश्मन के अभियानों के खिलाफ भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए विशेष सेवा ब्यूरो के नाम से 20 दिसंबर 1963 को इसकी स्थापना हुई थी. वर्ष 2001 में, SSB को RAW से गृह मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया और नेपाल-भूटान की सीमाओं पर तैनात किया गया. साथ हीं एसएसबी का नाम विशेष सेवा ब्यूरो से बदलकर सशस्त्र सीमा बल कर दिया गया.

सेवा, सुरक्षा और बंधुत्व के उद्देश्य से हुई है तैनाती

मौके पर मौजूद कमांडेंट श्रीप्रकाश ने बताया की एसएसबी सेवा, सुरक्षा और बंधुत्व के उद्देश्य से भूटान नेपाल सीमाओं पर एसएसबी की तैनाती की गई है और एसएसबी सिमाई इलाकों में लोगों के साथ भाईचारा निभाते हुए देश की सुरक्षा कर रही है और साथ हीं लोगों के सेवा में भी जुटी है. 

 एसएसबी के 59 वें स्थापना दिवस पर लोगों को कई सारे डिमॉन्सट्रेशन कर के दिखाया गया. खासकर गैस सिलेंडर में आग लगने पर कैसे सुरक्षा और बचाव करें. इसके साथ हीं जरूरत पड़ने पर प्राथमिक इलाज किस तरीके से की जाए. उन्होंने बताया कि इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेल का भी आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में वन विभाग एवम प्रशानिक अधिकारी समेत पुलिस विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए.

 

Trending news