श्वेता तिवारी की उम्र में पलक तिवारी जैसे दिखना है तो डाइट में शामिल करें ये एंटी एजिंग मैटैरियल
Advertisement

श्वेता तिवारी की उम्र में पलक तिवारी जैसे दिखना है तो डाइट में शामिल करें ये एंटी एजिंग मैटैरियल

Anti Aging Ingredients: 40 साल की उम्र में हर महिला के जीवन में आमूलचूल बदलाव आ जाते हैं. शरीर में मील को एनर्जी में बदलने की क्षमता में भी बदलाव आता है. 

पलक तिवारी

Anti Aging Ingredients: हर इंसान की आकांक्षा होती है कि वह हमेशा जवान दिखे. उसके रूप और रंगों में निखार बना रहे और खूबसूरती ऐसी हो कि जो देखे देखता रह जाए. खूबसूरती न केवल बाहरी बल्कि अंदर की खूबसूरती पर भी आपको फोकस करना चाहिए. अंदर की खूबसूरती का मतलब आपके खानपान में थोड़ा बहुत एहतियात बरती जाए तो आप भी श्वेता तिवारी की उम्र में पलक तिवारी की तरह दिख सकती हैं. 

40 साल की उम्र में हर महिला के जीवन में आमूलचूल बदलाव आ जाते हैं. शरीर में मील को एनर्जी में बदलने की क्षमता में भी बदलाव आता है. बायोलाॅजिकल लेवल पर भी रिप्रोडक्टिव साइकिल में भी चेंज आते लगते हैं. ऐसे में महिलाओं को खूबसूरत और जवां दिखने के लिए अपने डेली डाइट का खास ख्याल रखना होता है. आपको शायद पता न हो, 40 पार कर चुकीं महिलाओं के लिए कुछ मील ऐसे हैं, जिन्हें ज्यादातर रिकाॅमेंड किए जाते हैं. आपको भी अगर 40 या उससे की उम्र में भी फिट और ग्लैमरस रहना है तो आज से ही अपनी डाइट में ये सब चीजें शामिल कर लीजिए. 

ग्रीन टी 
महिलाओं और पुरुषों दोनों के शरीर के मेटाबाॅलिज्म को बेहतर रखने वाला डिटाॅक्सिकेटेड सुपर ड्रिंक है. ग्रीन टी में मौजूद एंटी आॅक्सिडेंट हानिकारक आॅक्सीन रेडिकल्स को क्लीन करने में मददगार होते हैं. यह कोशिकाओं, डीएनए और सेलुलर वक्र्स को आॅक्सीडेटिव डैमेज कम करने में मदद करते हैं. इसलिए यह 40 साल की उम्र या उसके बाद वजन घटाने और एनर्जी बढ़ाने में मददगार होता है.

सेब
वैसे तो फलों का सेवन सभी के लिए अच्छा होता है लेकिन 40 की उम्र के बाद मौसमी फलों का सेवन बहुत लाभदायक हो जाता है. फलों में अगर आप सेब का सेवन करते हैं तो यह और भी सेहतमंद हो सकता है. सेब सबसे अच्छा एंटी आॅक्सीडेंट माना जाता है. यह बाॅडी की इंफ्लेमेशन को कंट्रोल करता है और मेटाबाॅलिज्म में सुधार करता है. एलडीएल यानी बैड काॅलेस्ट्राॅल को यह कम करता है और लिपिड प्रोफाइल को सुधारता है.

प्रोटीन रिच फूड्स 
40 से अधिक उम्र की महिलाओं को अपने वजन को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है, ताकि उनकी मांसपेशियों को नुकसान न हो. इसलिए 40 साल या उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. 

कसूरी बीज 
मेथी के बीज का अर्क फैट का दुश्मन होता है. वह फैट सेल्स को कम करके पाचन एंजाइम, ब्लड शुकर लेवल और एंटी आॅक्सीडेंट के अलावा इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर मेटाबाॅलिज्म को सुधारता है. 

(नोट: यह ब्यूटी टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित है न कि कोई चिकित्सकीय विकल्प. अधिक जानकारी के लिए आप डाॅक्टर से परामर्श लें.)

Trending news