इलेक्ट्रिक उपकरण से नकल करते परीक्षार्थी गिरफ्तार, निशानदेही पर तीन और चढ़े पुलिस के हत्थे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1697109

इलेक्ट्रिक उपकरण से नकल करते परीक्षार्थी गिरफ्तार, निशानदेही पर तीन और चढ़े पुलिस के हत्थे

रविवार को संपन्न हुए सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल के आरोप में एक परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार आरोपी के निशानदेही पर परीक्षार्थी को भी गिरफ्तार किया गया.

(फाइल फोटो)

शेखपुरा: रविवार को संपन्न हुए सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल के आरोप में एक परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार आरोपी के निशानदेही पर परीक्षार्थी को भी गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह कार्रवाई शेखपुरा जिले के नगर थाना क्षेत्र के तीन मुहानी स्थित संस्कार पब्लिक स्कूल परीक्षा सेंटर से किया है. 

एसपी कार्तिकेय शर्मा ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान गुप्त सूचना प्राप्त हुई की परीक्षा सेंटर के बाहर एक व्यक्ति वॉकी टॉकी का इस्तेमाल कर रहा है. जिसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उस व्यक्ति को हिरासत में लिया. पूछताछ के दौरान युवक ने बताया कि वह अपने साथी को परीक्षा में सफल कराने को लेकर वॉकी टॉकी से प्रश्न पत्र और उत्तर बता रहा है. जिसकी निशानदेही पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी को भी गिरफ्तार किया गया.

गिरफ्तार परीक्षार्थी की निशानदेही पर नवादा जिले से एक पुलिस जवान को भी गिरफ्तार किया गया है. एसपी कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि सिपाही भर्ती परीक्षा में सफलता दिलाने के नाम पर पर एक युवक द्वारा छः लाख रुपए दिए जाने को लेकर समझौता हुआ था. जबकि प्रारंभिक तौर पर 35 हजार रुपया वॉकी टॉकी सहित उपकरण मंगाए जाने के लिए लिया गया था.

एसपी कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम में नवादा जिले के एक कॉन्स्टेबल की मिलीभगत है. कॉन्स्टेबल अभी गया जिले में पोस्टेड है. एसपी ने कहा कि कांस्टेबल द्वारा ही बताया गया कि कैसे वॉकी टॉकी के सहारे नकल किया जा सकता है. एसपी ने कहा कि विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाने के कारण किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से बातें नहीं हो सकती थी. इसलिए पुलिस कांस्टेबल द्वारा ही वॉकी टॉकी के इस्तेमाल सहित उसे छुपाए जाने की जानकारी दी. 

ये भी पढ़ें- क्या पकड़ेंगे शराब, जब भर्ती परीक्षा में नकल करते ही धरा गए 32 होनहार

एसपी ने कहा कि पुलिस को मौके से एक वॉकी टॉकी, 3 मोबाइल फोन, 35 हजार रुपया नगद, एडमिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को जब्त किया गया है. जबकि नवादा जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र से अमन कुमार, शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय थाना क्षेत्र से शंकर कुमार और नवादा जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव से सुजीत कुमार को गिरफ्तार किया गया है. एसपी ने कहा कि इस रैकेट में अन्य कई लोग शामिल हैं जो परीक्षा में नकल कराए जाने के नाम पर मोटी रकम लेकर इस तरह के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं. जिस पर पुलिस जांच कर शामिल लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है. जबकि पुलिस गिरफ्तार आरोपी को न्यायालय में प्रस्तुत की जाने की तैयारी कर रही है. 

Trending news