बिहार में बैठकर साइबर फ्रॉड, USA से प्लानिंग, 5 गिरफ्तारी फिर हुआ साजिश का खुलासा
Advertisement

बिहार में बैठकर साइबर फ्रॉड, USA से प्लानिंग, 5 गिरफ्तारी फिर हुआ साजिश का खुलासा

देश के दो राज्य साइबर अपराध के मामले में काफी चर्चा में हैं. झारखंड के जामताड़ा का नाम तो अभी भी किसी के भूलाए नहीं भूल रहा होगा. आपको बता दें कि सामान्य नागरिक तो छोड़िए पुलिस के आला अधिकारियों तक को यहां के साइबर अपराधियों ने चूना लगा रखा है.

(फाइल फोटो)

Cyber Crime in Bihar: देश के दो राज्य साइबर अपराध के मामले में काफी चर्चा में हैं. झारखंड के जामताड़ा का नाम तो अभी भी किसी के भूलाए नहीं भूल रहा होगा. आपको बता दें कि सामान्य नागरिक तो छोड़िए पुलिस के आला अधिकारियों तक को यहां के साइबर अपराधियों ने चूना लगा रखा है. लगातार यहां पुलिस के द्वारा गिरफ्तारी भी की जाती है लेकिन साइबर अपराध रूकने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं झारखंड से सटे बिहार का भी यही हाल है यहां भी साइबर अपराधी बेखौफ हैं और तरह-तरह के साइबर क्राइम के हथकंडे अपनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं. 

झारखंड की सीमा से सटे बिहार के जमुई जिले से इंटरनेशन साइबर क्राइम गिरोह के 5 सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद से ही पूरे प्रदेश में सनसनी फैल गई है. वैसे बता दें कि जमुई और जामताड़ा के बीच दूरी कुछ ज्यादा नहीं है. ऐसे में जमुई से जिन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है उनका नेटवर्क अमेरिका से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. मतलब इस साइबर फ्रॉड नेटवर्क को अमेरिका से संचालित किया जा रहा था. 

ये भी पढ़ें- तेजस्वी यादव बनेंगे बिहार के सीएम? क्या बिहार में होने वाला है सत्ता परिवर्तन

यहां जमुई पुलिस के हत्थे चढ़े 5 अपराधियों में से 4 तो छत्तीसगढ़ के रहनेवाले बताए जा रहे हैं जबकि एक सीवान का रहनेवाला बताया जा रहा है.  इस नेटवर्क के द्वारा लोगों से ऑनलाइन गेम खेलाया जाता था. यह इस गेम के बदले लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन देते थे. इसके बाद काले धन का आदान-प्रदान इसी की आड़ में हवाला के जरिए किया जाता था. इसके लिए अपराधी फर्जी सीम और फर्जी खाते का इस्तेमाल करते थे. 

बता दें कि इस पूरे गिरोह का खुलासा ERSS Dial 112 के माध्यम से हो पाया है. बताया गया कि ईआरएसएस को यह सूचना मिली की कुछ लोग श्री राम अपार्टमेंट में रहते हैं और यहीं से साइबर क्राइम की घटना को अंजाम दे रहे हैं. इसके बाद एसपी के आदेश पर एक टीम गठन कर इस जगह पर छापेमारी की गई जिसमें 5 अपराधियों को धर दबोचा गया. 

गिरफ्तार 5 में से 4 छत्तीसगढ़ के रवि शंकर, आनंद कुमार, सोनू कुमार एवं हर्ष कुमार बताए जा रहे हैं. जबकि इनका पांचवां साथी संदीप कुमार सिवान का रहनेवाला बताया जा रहा है. इनके पास से ढेर सारे मोबाइल फोन, लैपटॉप, 16 से ज्यादा चेक बुक और बैंकों के पासबुक, एटीएम कार्ड और साथ ही बैंक खातों में 9 लाख से ज्यादा रुपए पाए गए हैं. बता दें कि माइकल रेडी है जो अमेरिका से संबंध रखता है वहीं से इसका संचालन किया जा रहा है. 

 

Trending news