Yoga in pregnancy: गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं ये 5 योगासन, दिमाग रहेगा शांत और एंग्जाइटी होगी कम
Advertisement

Yoga in pregnancy: गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं ये 5 योगासन, दिमाग रहेगा शांत और एंग्जाइटी होगी कम

Yoga in pregnancy: योगिक तकनीकों में आसन, प्राणायाम और मेडिटेशन शामिल हैं जो एंग्जाइटी को कम कर सकते हैं और महिलाओं को गर्भावस्था में फिट और शांत रहने में मदद कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं कर सकती हैं ये 5 योगासन.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga in pregnancy: योग एक पुरानी व परंपरागत अभ्यास है जो मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक कल्याण के रूप में जाना जाता है. गर्भावस्था के दौरान योग को न केवल सुरक्षित माना जाता है बल्कि व्यायाम का एक विविध रूप भी माना जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत सारी शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में योग लचीलापन, मानसिक स्पष्टता और एकाग्र सांस को प्रोत्साहित करता है ताकि इससे मुकाबला किया जा सके. कई अध्ययनों और शोधों के अनुसार, गर्भावस्था में योग करना महिला और उसके अजन्मे बच्चों के लिए स्वस्थ है. अगर गर्भवती महिलाएं योग करने का मन बना रही हैं तो ये 5 आसन आप कर सकती हैं.

वृक्षासन
इसे करने के लिए मैट पर ताड़ासन पोज में खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को धीरे-धीरे सिर के ऊपर लाएं, फिर सांस छोड़ते हुए कमर के हिस्से से शरीर को नीचे की ओर झुकाएं. इस बात का ध्यान रखें कि ऊपर के हिस्से को सीधा रखें बस कमर के हिस्से से ही मुड़ें.

बद्ध कोणासन
इसे करने के लिए दंडासन में शुरुआत करें. पैरों को मोड़ते हुए पैरों के तलवों को आपस में मिला लें. अब एड़ी को अपने श्रोणि की ओर ऊपर उठाएं और धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें. अपने पेट की हवा को खाली करें, फिर 15 से 20 सेकंड के लिए इस स्थिति को बनाए रखें. इस पोज को 3 से ज्यादा बार करें.

कालियासन
इसके करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर रखते हुए, अपने पैरों को चौड़ा फैलाएं. डीप स्क्वाट की पोजिशन में आ जाएं और पीठ को सीधी रखें. जैसे ही आप अपनी बाहों को ऊपर उठाते हैं, सुनिश्चित करें कि वे आपके कंधों के समानांतर हो. आपकी कोहनियां मुड़ी हुई होनी चाहिए और आपकी हथेलियां आसमान की ओर होनी चाहिए.

बालासन
इसे करने के लिए मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और अपने घुटनों को आराम से दूरी पर फैलाते हुए अपनी एड़ियों पर बैठ जाएं. सांस लें और हाथों को सिर के ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़ें और अपने हथेलियों को फर्श पर रखते हुए अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं. श्रोणि को एड़ी पर आराम करना चाहिए. इस वक्त सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ झुकी हुई न हो. सपोर्ट के लिए बेझिझक अपने घुटनों के नीचे या अपने नितंबों के नीचे एक कंबल रखें.

ताड़ासन
इसके करने के लिए पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं. फिर दोनों हाथों अपने शरीर के पास में सीधा रखें. अब गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में फंसा कर रखें. हाथों को ऊपर सीधा रखें और स्ट्रेच करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news