World Mental Health Day: अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स, एंग्जायटी और डिप्रेशन से रहेंगे दूर
Advertisement
trendingNow11388102

World Mental Health Day: अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स, एंग्जायटी और डिप्रेशन से रहेंगे दूर

World Mental Health Day 2022: आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है और यह हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है. आज हम उन उन आदतों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी हो सकती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

World Mental Health Day 2022: आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है. यह हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस की शुरु वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर 1992 में हुई थी. इस दिवस का उद्देश्य दुनियाभर में मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूक कराना है. आज हम उन छोटी-छोटी आदतों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर बनेगी.

1. पर्याप्त नींद
रोजाना पर्याप्त नींद लें. इससे हमारी सारी थकान कम हो जाती है और हम फिर से रिचार्ज हो जाते हैं. पर्याप्त नींद मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. 

2. फोन का कम इस्तेमाल
फोन का यूज कम करें और सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त ना बिताएं. इसके साथ ही आप दूसरों के अलावा, अपनी जिंदगी के बारे में सोच. दूसरों से अपनी तुलना करने से आप एंग्जायटी व डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं.

3. एक्सरसाइज
नियमित एक्सरसाइज करने से मूड फ्रेश होता है, स्ट्रेस कम होता है और नींद जल्दी आती है, जिससे आप पर्याप्त नींद लेते हैं. एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन और एंग्जायटी भी कम होता है. आप जिम जाने की बजाय घर या पार्क में भी बॉडी मूवमेंट और स्ट्रेचिंग कर सकते हैं.

4. ब्रेक लें
हम ज्यादा प्रेशर और तेज से भागती दुनिया में जी रहे हैं. अपनी बिजी लाइफ से कुछ वक्त निकालें और दिमाग व शरीर को रिफ्रेश करना का मौका दें.

5. पॉजिटिविटी
अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए पॉजिटिव रहना महत्वपूर्ण हैं. पॉजिटिविटी से आपका मूड अच्छा भी होगा और आप डिप्रेशन जैसी दिमागी बीमारी से दूर रहेंगे.

6. हेल्दी डाइट
मेंटल हेल्थ और खान के बीच सीधा संबंध है. हमारी बॉडी से निकलने वाले सेरोटोनिन हार्मोन का अधिकतर हिस्सा आंत के न्यूरोट्रांसमीटर्स से आता है. अच्छी डाइट से हम डिप्रेशन के खतरे से दूर रह सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news