World Diabetes Day: रात में नींद के दौरान दिखाई देते हैं डायबिटीज के 6 भयानक लक्षण, जानिए क्या?
Advertisement

World Diabetes Day: रात में नींद के दौरान दिखाई देते हैं डायबिटीज के 6 भयानक लक्षण, जानिए क्या?

डायबिटीज एक गंभीर और पुरानी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे केवल स्वस्थ जीवनशैली और स्वस्थ आहार से ही नियंत्रित किया जा सकता है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल के कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है.

World Diabetes Day: रात में नींद के दौरान दिखाई देते हैं डायबिटीज के 6 भयानक लक्षण, जानिए क्या?

World Diabetes Days 2023: डायबिटीज एक गंभीर और पुरानी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे केवल स्वस्थ जीवनशैली और स्वस्थ आहार से ही नियंत्रित किया जा सकता है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल के कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है, लेकिन अगर ऐसा न किया जाए तो इससे अत्यधिक प्यास या पेशाब, ड्राई मुंह, धुंधली दृष्टि, थकान और कमजोरी जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं. डायबिटीज तब होता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है या जब शरीर के सेल्स इंसुलिन के प्रभावों के प्रतिरोधी हो जाती हैं.

डायबिटीज दो मुख्य प्रकार का होता है- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज. डायबिटीज न केवल बुजुर्गों को प्रभावित कर रहा है बल्कि यह ऑटोइम्यून बीमारी बच्चों को भी नहीं छोड़ रही है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कई तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है जो रात में भी दिखाई दे सकते हैं. डायबिटीज के कुछ रात्रिकालीन लक्षण इस प्रकार हैं:

बार-बार पेशाब आना
डायबिटीज के कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. इससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और बार-बार पेशाब आने की आवश्यकता होती है। यह समस्या रात में भी हो सकती है.

प्यास लगना
डायबिटीज के कारण शरीर से पानी की कमी हो जाती है. इससे प्यास लगती है. यह प्यास रात में भी हो सकती है.

थकान
डायबिटीज के कारण शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने में कठिनाई होती है. इससे थकान होती है. यह थकान रात में भी हो सकती है.

रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम
डायबिटीज से पीड़ित लोगों में रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम विकसित होने की संभावना अधिक होती है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें ऐंठन और झुनझुनी हो सकती है, खासकर रात में, और इससे सोना और लंबे समय तक सोए रहना मुश्किल हो सकता है.

ड्राई और खुजलीदार स्किन
हाई ब्लड शुगर के कारण स्किन ड्राई, खुजलीदार हो सकती है, जो रात में विशेष रूप से परेशान करने वाली हो सकती है. यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए अपने डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है.

भूख लगना
डायबिटीज के कारण शरीर को ऊर्जा के लिए अधिक ग्लूकोज की आवश्यकता होती है. इससे भूख लगती है. यह भूख रात में भी हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news