महिलाओं के लिए खास: इन दिनों काफी ट्रेंडिंग हैं ये Essential Oils, पीरियड क्रैम्पस में कर सकती हैं इस्तेमाल
Advertisement

महिलाओं के लिए खास: इन दिनों काफी ट्रेंडिंग हैं ये Essential Oils, पीरियड क्रैम्पस में कर सकती हैं इस्तेमाल

Women Health Tips: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई तरह की समस्याएं होती हैं. कभी मूड स्विंग्स तो कभी पीरियड क्रैम्पस. इनसे छुटकारा पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल्स का सहारा ले सकती हैं.

 

एसेंशियल ऑयल्स

Women Health Tips: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का जीवन अधिक संघर्षमय है. खासकर महीने के उन पांच दिनों में महिलओं को अधिक पीड़ा और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. क्योंकि ऐसे समय में उन्हें पीरियड क्रैम्पस और मूड स्विंग्स से गुजरना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. सबसे ज्यादा दर्दनाक होता है पीरियड क्रैम्पस, जिसके चलते महिलाएं चिड़चिड़ेपन का शिकार हो जाती हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे इस दिक्कत से निपटने का आसान तरीका. आजकल एसेंशियल ऑयल का काफी ट्रेंड में हैं. इसे लोग अपने घरों में सजावट और फ्रेग्रेंस के लिए इस्तेमाल करते हैं. वहीं, इसे स्ट्रेस कम करने के लिए भी यूज किया जाता है. तो आइये जानते हैं, ये एसेंशियल ऑयल किस तरह से पीरियड्स में महिलाओं के काम आ सकते हैं. 

कैसे तैयार होते हैं एसेंशियल ऑयल-
मूल रूप से, एसेंशियल ऑयल पौधों से प्राप्त किए जाते हैं. इसलिए इन्हें काफी प्रभावी माना जाता है. ये स्वस्थ के लिए हर तरीके से लाभदायक होता है. त्वचा से लेकर स्ट्रेस से निपटने तक, एसेंशियल ऑयल बहुत असरदार होते हैं. 

1. तुलसी का तेल
एसेशियल ऑयल में सबसे बेस्ट होता तुलसी का तेल. अगर आप थके हुए हैं और तनावग्रस्त हैं, तो यह तेल आपको आराम देने के लिए असरदार साबित होगा. माइग्रेन जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाने के लिए इसे यूज किया जाता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान भी आप इसका प्रयोग कर सकती हैं. 

2. लैवेंडर का तेल
एसेंशियल ऑयल हर वेलनेस किट में जरूरी होते हैं. लैवेंडर का तेल सूजन कम करने में मददगार होता है. यह त्वचा को भी आराम देता है. इसके अलावा यह चिंता, फंगल इंफेक्शन और पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन के इलाज के लिए भी कारगर है. यह नसों को शांत करने में भी सहायक है.

3. क्लेरी सेज ऑयल
यह तेल हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करता है. साथ ही नसों को शांत करने में भी प्रभावी है. यह तनाव और पाचन से निपटने में मददगार होता है. 

5. गुलाब का तेल
गुलाब का तेल आपके सेल्फ-केयर सेशन के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. इससे स्किन को काफी रिलीफ मिलता है. साथ ही पीरियड्स इरिटेशन में मन को शांत करने में मददगार है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news