Water Intake: सर्दियों कम पानी पीना खतरनाक, कहीं सेहत का न हो जाए ऐसा अंजाम
Advertisement

Water Intake: सर्दियों कम पानी पीना खतरनाक, कहीं सेहत का न हो जाए ऐसा अंजाम

Sardiyon Me Kam Paani Peene Ke Nuksan: हम में काफी लोग सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं, लेकिन ये तरीका सही नहीं है, क्योंकि शरीर को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

Water Intake: सर्दियों कम पानी पीना खतरनाक, कहीं सेहत का न हो जाए ऐसा अंजाम

Water Intake During Winter Season: पानी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, लेकिन सर्दियों के मौसम में लोग तुलनात्मक रूप से कम पानी पीते हैं. ऐसा नहीं है कि विंटर सीजन में हमें हाइड्रेट रहने की जरूरत नहीं होती, लेकिन बहुत से लोग इस बात पर ज्यादा तवज्जो नहीं दे पाते. अगर आ भी सर्दियों के दौरान पानी पीने में कमी करते हैं तो सेहत कई नकुसान उठाने पड़ सकते हैं.

विंटर्स में पानी कम पीने के नुकसान

1. फ्लूइड का इम्बैलेंस

विंटर सीजन में लोगों को प्यास की शिद्दत कम महसूस होती है जिसके कारण लोग वॉटर इनटेक भी इतना ज्यादा नहीं करते. इसके कारण बॉडी में फ्लूइड का बैलेंस बिगड़ जाता है, जो शरीर के अंदर कई तरह के फंक्शंस को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

2. बेवजह थकान का बढ़ना

सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटीज में कमी होने के कारण लोगों को एक्स्ट्रा थकान का सामना करना पड़ता है. जब वो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो उन्हें सुस्ती महसूस होने लगती है. इससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज में भी दिक्कतें आने लगती हैं.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी

पानी की कमी से, मस्तिष्क और शारीरिक क्षमता में कमी हो सकती है, जिससे शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है और ऐसे में आप कई तरह के संक्रमणों के शिकार हो सकते हैं. चूंकि सर्दियों में बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए आपको पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट करनी चाहिए. 

एक दिन में कितना पानी पिएं?

इन नुकसानों को ध्यान में रखते हुए हमें सर्दियों में पानी पीने के महत्व को समझना चाहिए. भले ही आप पानी को नॉर्मल या गुनगुना करके पिएं. ज्यादातर एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को पूरे दिन में 7-8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news