Piles: किन चीजों को खाने हो जाता है बवासीर? कब्ज से होती है बीमारी की शुरुआत
trendingNow11910827

Piles: किन चीजों को खाने हो जाता है बवासीर? कब्ज से होती है बीमारी की शुरुआत

Foods to avoid in constipation: बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें गुदा और मलाशय की नसों में सूजन आ जाती है और खून निकलने लगता है. बवासीर के पीछे सबसे मुख्य कारण कब्ज होता है. 

Piles: किन चीजों को खाने हो जाता है बवासीर? कब्ज से होती है बीमारी की शुरुआत

बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें गुदा और मलाशय की नसों में सूजन आ जाती है और खून निकलने लगता है. बवासीर के पीछे सबसे मुख्य कारण कब्ज होता है. कब्ज के कारण मल कड़ा हो जाता है और उसे बाहर निकालने में मुश्किल होती है, जिससे किडनी और मलाशय की नसों पर दबाव पड़ता है और सूजन आ जाती है. आज हम जानेंगे कि कौन-कौन सी चीजों से कब्ज की समस्या हो सकती है.

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

गाय का दूध या इससे बने डेयरी प्रोडक्ट्स कुछ लोगों में कब्ज व बवासीर रोग पैदा कर सकते हैं. गाय के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है. कई शोध में भी ये बात साबित हो चुकी है. गाय के दूध की जगह आप सोया मिल्क ले सकते हैं.

फास्ट फूड
फास्ट फूड ज्यादा खाने वाले लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है. इन फूड्स में फाइबर की मात्रा कम और फैट ज्यादा है. अगर आप ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं तो बवासीर रोग भी हो सकता है. इनकी जगह घर पर बना खाना खाएं, जिसमें हरी सब्जियों, फल आदि शामिल हो.

लाल मांस
लाल मांस भी बवासीन का कारण बन सकता है. इसमें ना के बराबर फाइबर होता है और फैट काफी ज्यादा होता है. इसकी वजन से ये आसानी से पचा नहीं पाता. बवासीर के मरीजों और कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों को लाल मांस का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए.

ग्लूटेन फूड
गेहूं, जौ जैसे अनाजों में ग्लूटेन (एक प्रकार का प्रोटीन) पाया जाता है, जो कब्ज और फिर पाइल्स का कारण सकते हैं. ग्लूटेन कुछ लोगों में ऑटोइम्यून बीमारी पैदा कर देता है और इम्यून सिस्टम पाचन को डैमेज कर देता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news