High Uric Acid: मात्र 15 दिन पी लें ये जूस, हाई यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाएगी हमेशा के लिए दूर
Advertisement

High Uric Acid: मात्र 15 दिन पी लें ये जूस, हाई यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाएगी हमेशा के लिए दूर

Health Care Tips: आज हम आपके लिए हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए कुछ रसों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए रस.

 

High Uric Acid: मात्र 15 दिन पी लें ये जूस, हाई यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाएगी हमेशा के लिए दूर

Which juice helps in reducing uric acid: जब आप प्रोटीन या प्यूरीन वाले आहार का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. वैसे तो शरीर से यूरिक एसिड को फिल्टर करने का कार्य किडनियां करती हैं लेकिन जब आपके शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है तो किडनियां इसको फिल्टर करने में असक्षम हो जाती हैं. इससे शरीर में मौजूद हाई यूरिक एसिड बॉडी के बाकी के पार्ट्स जैसे- पैर की उंगलियों, टखने, घुटने, कलाई और कोहनी को प्रभावित करने लगता है. फिर यही यूरिक एसिड आपके जोड़ों में जमा हो जाता है इसी स्थिति को ही गाउट कहते हैं. ऐेसे में आज हम आपके लिए हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए कुछ रसों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Which juice helps in reducing uric acid) हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए रस.....

हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए रस (juice to reduce high uric acid) 

अदरक का रस
इसके लिए आप अदरक के एक टुकड़े को कद्दूकस करके पानी में डालकर उबाल लें. फिर आप इसको छानें और थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें. इससे आपको जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत प्रदान होती है. 

पाइनएप्पल जूस
पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम मौजूद होता है जोकि आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड को बाहर निकालकर जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत प्रदान करता है. ऐसे में आप नियमित तौर पर 1 गिलास अनानास के जूस का सेवन करें. 

चेरी जूस
चेरी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जोकि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में बेहद असरदार होते हैं. ऐसे में अगर आप दिन में कम से कम 2 बार चेरी के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन में राहत प्रदान होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news