Diabetes के मरीज न खाएं ज्यादा Carbs वाले फूड्स, अपनाएं ये 4 हेल्दी ऑप्शंस
Advertisement

Diabetes के मरीज न खाएं ज्यादा Carbs वाले फूड्स, अपनाएं ये 4 हेल्दी ऑप्शंस

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है वरना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन नहीं हो पाता और कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

Diabetes के मरीज न खाएं ज्यादा Carbs वाले फूड्स, अपनाएं ये 4 हेल्दी ऑप्शंस

Food to Control Blood Sugar Level: 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अगर एक बार किसी इंसान को हो जाए तो जिंदगीभर पीछा नहीं छोड़ती, पहले के जमाने में ज्यादातर मिडिल और ओल्ड एज के लोग मधुमेह के शिकार होते थे, लेकिन अब बच्चे और युवाओं को भी ये परेशानी झेलनी पड़ रही है. मधुमेह के मरीजों को सबसे ज्यादा फिक्र अपने ब्लड शुगर लेवल को लेकर होती है, अगर ये ज्यादा बढ़ जाए या बहुत कम हो जाए तो बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है. ऐसे में इन रोगियों को कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. उन्हें खासकर कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स (Carbohydrate Rich Foods) कम खाने चाहिए, क्योंकि ये नुकसान पहुंचा सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज खाएं ये 4 फूड्स

1. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न (Popcorn) भी एक हेल्दी स्नैक्स का बेहतर विकल्प है. इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नहीं बढ़ता है. इसमें फाइबर होने के कारण डाइजेशन बेहतर रहता है जिससे पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. लो-फैट योगर्ट

अगर आप लो-फैट योगर्ट (Yogurt) का सेवन करते हैं, तो ज्‍यादा हेल्दी होगा, क्योंकि इसमें भी कार्ब्स (Carbs) ज्‍यादा नहीं होते हैं. ऐसे में लो-फैट दही या योगर्ट से भी शरीर में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. योगर्ट खाने से पेट भरा रहता है, जिससे आप बार-बार खाने से बचे रहते हैं और इस तरह से आप अपना वजन भी मेंटेन रखते हैं.

3. नट्स 

नट्स (Nuts) यानि अखरोट, काजू, बादाम जैसे मेवे खाने से शरीर में शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. कई नट्स में न्यूट्रिएंट्स ज्‍यादा और कार्ब्स की मात्रा कम होती है. डायबिटीज के मरीजों को अखरोट, काजू, पिस्ता, बादाम आदि खाना चाहिए. इनसे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता. इनके सेवन से शरीर में फैटी एसिड (Fatty-Acid) और फाइबर जैसे पोषक तत्व जाते हैं, जो सेहत के लिए कई और मायने में फायदेमंद हैं.

4. अंडे

अंडे (Egg) में भी कार्ब्स न के बराबर होता है. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्‍यादा नहीं बढ़ता है. सुबह या शाम को भूख मिटाने के लिए आप उबला एक-दो अंडा खा सकते हैं. अंडा सेहत को कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है. ये प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news