Weight Loss Tips: तोंद कम करने के लिए जरूर खाएं ये 4 चीजें, पेट की चर्बी भी होगी गायब
Advertisement

Weight Loss Tips: तोंद कम करने के लिए जरूर खाएं ये 4 चीजें, पेट की चर्बी भी होगी गायब

Weight Loss Tips: वजन घटाने चाहते हो? अगर आपका सवाल हां है तो ये खबर आपकी मदद करेगी. पढ़िए...

 

 

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल लोगों को मोटापे का शिकार बना रहा है. वजन घटाने के लिए कोई जिम में घंटों तक पसीना बहाता है तो कोई डॉक्टरों के पास जाकर दवा कराता है, जबकि कुछ लोग भूखा रहना तक शुरू कर देते हैं, जो सही विकल्प नहीं है. अगर आप भी वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो कुछ चीजों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए हम आपके लिए पांच ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देते हैं, जो वेट लॉस जर्नी को शानदार बना सकती हैं. 

वजन कम करना क्यों जरूरी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, जितना जल्दी हो सके मोटापे को कंट्रोल किया जाना चाहिए, क्योंकि मोटापे के चलते कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं. इनमें यूरिक एसिड का बढ़ना, डायबिटीज, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप आदि की समस्या शामिल है.

वजन घटाने वाली 4 चीजें-  weight loss foods

1. वजन घटाने के लिए करें गाजर का सेवन
गाजर में फाइबर की मात्रा अच्छी-खासी होती है, यह लंबे समय तक पेट को भरा रखती है. वजन घटाने के लिए गाजर जूस या फिर इसका सूप पी सकते हैं.

2. वजन कम करती है दालचीनी
दालचीनी भी वजन घटाती है. दालचीनी में सिनसामाल्डिहाइड तत्व मौजूद होता है, जो फैटी विसरल टिश्यू के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है, जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है. आप इसकी चाय पी सकते हैं.

3. वजन घटाती है इलायची
वजन घटाने में इलायची फायदेमंद है. इलायची में पाया जाने वाला मेलाटोनिन, मेटाबॉलिक रेट बढ़ा देता है. जिससे शरीर काफी तेजी से फैट बर्न करने लगता है. रात में सोने से पहले 4 इलायची को गुनगुने पानी के साथ खा लें.

4. दही से वजन होगा कम
दही एक लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड है, जो वेट लॉस के लिए ये बेस्ट फूड्स में से एक है. दही में मौजूद प्रोटीन लीन मसल मास को बनाए रखने और तोंद कम करने में हेल्पफुल होता है. इस लिहाज से दही वजन घटाने में मदद करता है.

Skin Care Tips: चेहरे की झुर्रियां-महीन लकीरें हो जाएंगी गायब, बस फॉलो करें ये 5 टिप्स, 40 की उम्र में दिखोगे जवां

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news