Weight Loss: रोजाना महज 20 मिनट की कोशिश घटाएगी वजन, कम खर्चे में पेट होगा अंदर
Advertisement

Weight Loss: रोजाना महज 20 मिनट की कोशिश घटाएगी वजन, कम खर्चे में पेट होगा अंदर

Rassi Kudne Ke Fayde: वजन कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता, लेकिन आप रोजाना 20 से 25 मिनट का वक्त तो निकाल ही सकते है. एक कॉमन एक्सरसाइज की मदद से पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है.

Weight Loss: रोजाना महज 20 मिनट की कोशिश घटाएगी वजन, कम खर्चे में पेट होगा अंदर

Benefits Of Skipping Rope: मोटापा भारत ही नहीं, विश्व की बड़ी समस्या बन चुका है, ये खुद में तो कोई डिजीज नहीं, लेकिन कई बीमारियों की जड़ जरूर है. अगर वक्त पर इसे बढ़ने से न रोका गया तो, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी परेशानी पैदा कर सकता है. इसके अलावा वजन बढ़ने की वजह से बॉडी का ओवरऑल शेप खराब हो जाता है, जिसकी वजह से कई लोग वेट लूज करना चाहते हैं.

वजन कम करने के लिए ये एक्सरसाइज करें
वजन कम करना बच्चों का खेल नहीं है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अब हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो घंटों जिम में पसीना बहाए, या इसका खर्चा उठाना भी मुश्किल हो जाता है. इसलिए अगर आपको कम पैसे में वेट लूज करना है तो रस्सी कूदना शुरू करें. आइए जानते हैं कि इस एक्सरसाइज के क्या फायदे हैं.

रस्सी कूदने से कम होगा वजन
बचपन में हम में से कई लोग रस्सी कूदना पसंद करते थे, लेकिन वक्त के साथ ये आदत छूट जाती है, अब समय आ गया है कि इस एक्सरसाइज को दोबारा शुरू करें. कई फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप रोजाना 20 से 25 मिनट लगातर रस्सी कूदने की आदत डालेंगे, तो पेट और कमर की चर्बी तेजी से कम होने लगेगी, क्योंकि इससे रोजाना 200-300 कैलोरी बर्न हो सकती है, साथ ही बॉडी का स्टैमिना भी बढ़ेगा.
 

fallback

रस्सी कूदने के अन्य फायदे 

1. जो लोग रोजाना रस्सी कूदते हैं उनका ब्लड स्कुलेशन अच्छा रहता है
2. अगर आप इस एक्सरसाइज को अपनी आदत बना लेंगे तो दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा
3. रस्सी कूदना मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये डिप्रेशन को भी दूर भगाता है.
4. रस्सी कूदने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.
5. अगर टीन एज ग्रुप के लोग रस्सी कूदते हैं, तो उनकी हाइट बढ़ सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news