Weight Loss: पेट की चर्बी घटानी है तो डिनर में खाना शुरू करें 3 चीजें, हफ्तेभर में दिखेगा असर
Advertisement

Weight Loss: पेट की चर्बी घटानी है तो डिनर में खाना शुरू करें 3 चीजें, हफ्तेभर में दिखेगा असर

वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन, वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट फॉलो करें.

Weight Loss: पेट की चर्बी घटानी है तो डिनर में खाना शुरू करें 3 चीजें, हफ्तेभर में दिखेगा असर

Weight loss diet: वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन, वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट फॉलो करें. अगर आप रात में भी हेल्दी खाएंगे, तो आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

वजन कम करने के लिए कई एक्सपर्ट रात में खाने से बचने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप रात में खाना खाते हैं, तो ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो वजन कम करने में मदद करें. रात में हेल्दी खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर फैट बर्न करने लगता है. इसके अलावा, रात में हेल्दी खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि रात में कौन से 3 फूड खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

अंडे की चाट
अंडा एक बेहतरीन वेट लॉस फूड है. इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं. अंडे में लो कैलोरी भी होती है. इसलिए आप रात में उबले अंडे की चाट बनाकर खा सकते हैं. अंडों के साथ आप काली मिर्च, काला नमक जैसे मसाले मिलाकर टेस्ट भी बढ़ा सकते हैं. 

ओट्स से बनी इडली
ओट्स भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं. ओट्स में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं. आप ओट्स से इडली बनाकर रात में खा सकते हैं. यह आपके पेट को देर तक भरा रखेगा और बेली फैट कम करने में भी मदद करेगा. 

रोस्टेड गोभी
गोभी काफी पौष्टिक होती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. गोभी में फैट की मात्रा भी कम होती है. इसलिए आप रात में रोस्टेड गोभी का सेवन कर सकते हैं. 

रात में खाना खाने का सही समय
रात में खाना खाने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आप रात में खाना खाते हैं, तो सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खाएं. इससे पाचन तंत्र को खाने को पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news