Weight Loss: डेली डाइट में शामिल करें ये 6 seasonal foods, नहीं बढ़ेगा आपका वजन
Advertisement
trendingNow11531087

Weight Loss: डेली डाइट में शामिल करें ये 6 seasonal foods, नहीं बढ़ेगा आपका वजन

Weight Loss: ठंड के मौसम के कारण लोग अक्सर घर के अंदर रहते हैं और उनकी शारीरिक गतिविधियां काफी हद तक कम हो जाती हैं. ऐसे में अपने वजन पर नजर रखना बेहद जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weight loss: सर्दियों के मौसम में हमारी शारीरिक गतिविधियां काफी हद तक कम हो जाती हैं. अत्यधिक ठंड के मौसम के कारण लोग अक्सर घर के अंदर रहते हैं. इसलिए सर्दियों के दौरान वजन पर नजर रखना बेहद जरूरी है और ऐसे में डाइट हमारी मदद कर सकती है. सर्दियों का मौसम सब्जियों की वैरायटी से सराबोर होता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में कौन सी सब्जियां या फूड आइटम डाइट में शामिल करें, ताकि वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सके.

गाजर
सर्दियों का मौसम आपको गाजर के हलवे की याद दिला सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि गाजर एक फाइबर युक्त सब्जी है जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. गाजर स्वाभाविक रूप से कैलोरी में कम होती है जो वजन कम करने की इच्छा रखने वालों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. गाजर फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन के से भरपूर होता है.

मूली
मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है और फाइबर इसे एक संपूर्ण वजन घटाने वाला फूड बनाता है. गाजर की तरह मूली में भी फैट और कैलोरी कम होती है. सर्दियों के मौसम में मूली को कई तरह से खाया जा सकता है. सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा मूली का सेवन किया जाना चाहिए.

साग
सर्दी के मौसम में हमें कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं. ये हरे पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ये न केवल वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों की कमी को पूरा कर सकते हैं. साग बहुत सारे मक्खन और घी के साथ तैयार किया जाता है और इसे आमतौर पर चावल या रोटी के साथ खाया जाता है. आप साग को सूप के रूप में भी ले सकते हैं.

मूंगफली
सर्दियों के मौसम में मूंगफली आपका नियमित नाश्ता हो सकता है. मुट्ठी भर मूंगफली आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकती हैं और आपकी भूख कम कर सकती हैं. हालांकि फैट से भरपूर मूंगफली वजन घटाने के लिए अच्छा है, अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए. भारत में सर्दियों के मौसम में गुड़ और तिल से मूंगफली के कई व्यंजन बनाए जाते हैं. 

शकरकंद
भुने हुए शकरकंद का एक कटोरा आपको कुछ घंटों के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर दे सकता है. ये फाइबर रिच फूड वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों को शकरकंद खाने की सलाह देते हैं. इन्हें पकाना भी आसान है और इनका स्वाद आम आलू से काफी अलग और बेहतर होता है.

चुकंदर
चुकंदर में फैट और कैलोरी कम होती है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसमें डिटॉक्सिफिकेशन गुण भी पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसका मिट्टी जैसा स्वाद और अनूठी बनावट इसे एक दिलचस्प फूड ऑप्शन बनाती है. चुकंदर को कच्चा या पका कर भी खा सकते हैं. इसे दही या योगर्ट में भी मिलाकर खाया जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news