Weight Loss: रोजाना की 30 मिनट एक्सरसाइज या 10 हजार स्टेप्स, जानिए वजन कम करने के लिए क्या है सबसे बेस्ट?
Advertisement

Weight Loss: रोजाना की 30 मिनट एक्सरसाइज या 10 हजार स्टेप्स, जानिए वजन कम करने के लिए क्या है सबसे बेस्ट?

Exercise vs 10000 steps: स्वस्थ और फिट रहने के लिए हफ्ते में 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए. हर हफ्ते 5 दिन रोजाना 30 मिनट के लिए व्यायाम करने से आपको अपने निर्धारित बेंचमार्क तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

Weight Loss: रोजाना की 30 मिनट एक्सरसाइज या 10 हजार स्टेप्स, जानिए वजन कम करने के लिए क्या है सबसे बेस्ट?

Exercise vs 10000 steps: जहां कुछ लोग जिम में व्यायाम करना पसंद करते हैं, वहीं अन्य  रोजाना 10 हजार स्टेप्स पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं, जिसे आमतौर पर फिट और स्वस्थ रहने के लिए बेंचमार्क माना जाता है. लेकिन कौन सा सबसे बेस्ट विकल्प है? ये दोनों एक्टिविटी एक जैसी हैं और आपको एक ही तरह कैसे स्वस्थ रखती हैं? चलो पता करते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, स्वस्थ और फिट रहने के लिए हफ्ते में 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए. हर हफ्ते 5 दिन रोजाना 30 मिनट के लिए व्यायाम करने से आपको अपने निर्धारित बेंचमार्क तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

इसके अलावा, व्यायाम करने से शरीर को विभिन्न तरीकों से ट्रेनिंग करने में भी मदद मिलती है, क्योंकि आप निम्न से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते हैं. लेकिन अगर किसी के पास समय नहीं है, या वह बीमार है और व्यायाम नहीं कर सकता है, तो वह एक दिन में सिर्फ 10,000 कदम चल सकता है. मुख्य उद्देश्य शारीरिक रूप से एक्टिव रहना होना चाहिए और गतिहीन जीवन नहीं जीना चाहिए. किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि जब नियमित रूप से की जाती है तो न केवल आपके पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है बल्कि आपको वजन कम करने/वजन बनाए रखने में भी मदद मिलती है.

रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलते के फायदे
एक दिन में 10,000 कदम चलना एक आसान लक्ष्य है. ऑफिस चलने, कुत्ते को टहलाने, अपने बच्चों के साथ खेलने जैसे कुछ सरल कदम उठाकर, ये सभी आपके कदमों की संख्या बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. जब आप 10,000 स्टेप्स पूरे कर लेते हैं, तो यह आपको उपलब्धि की भावना से भर देता है और आपको प्रेरित करता है. यह आपके जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और लंबे समय में गठिया और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करता है.

व्यायाम या 10 हजार स्टेप्स
व्यायाम या पैदल चलना दोनों ही कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार कर सकते हैं, जो एक्टिव जीवनशैली सुनिश्चित करने में मदद करता है और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करता है. जिन लोगों को कोई बीमारी है, उनके लिए कम से मध्यम तीव्रता पर चलना सबसे अच्छा है। दूसरी ओर, सक्रिय जीवन शैली वाले लोगों, जैसे बाइकर्स, एथलीटों के लिए, उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट की आवश्यकता होती है. हालांकि, आदर्श योजना दो-चलना और व्यायाम को जोड़ना है. आप सप्ताह के वैकल्पिक दिनों में टहलना और व्यायाम करना चुन सकते हैं और आप साधारण स्ट्रेचिंग के लिए एक दिन और आराम के लिए एक दिन रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news