Weak Eyesight: फोन-टीवी के ज्यादा इस्तेमाल से कमजोर हो गई हैं आखें? डाइट में तुरंत शामिल करें 5 चीजें
Advertisement

Weak Eyesight: फोन-टीवी के ज्यादा इस्तेमाल से कमजोर हो गई हैं आखें? डाइट में तुरंत शामिल करें 5 चीजें

Foods for weak eyesight: आजकल की आधुनिक लाइफस्टाइल में तनाव, फोन टीवी व लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल, नींद की कमी, आदि के कारण आंखें कम उम्र में ही कमजोर हो जाती है.

Weak Eyesight: फोन-टीवी के ज्यादा इस्तेमाल से कमजोर हो गई हैं आखें? डाइट में तुरंत शामिल करें 5 चीजें

Foods for weak eyesight: आजकल की आधुनिक लाइफस्टाइल में तनाव, फोन टीवी व लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल, नींद की कमी, आदि के कारण आंखें कम उम्र में ही कमजोर हो जाती है. ऐसे में एक बैलेंस और पौष्टिक आहार आंखों की सेहत को सुरक्षित रखने में सहायता कर सकता है. साथ ही, आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है और आंखें कमजोर होने का खतरा भी कम हो सकता है. आज हम आपको 5 ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे, जिसमें विटामिन, पोषक तत्व और मिनिरल्स शामिल होते हैं, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 फूड

गाजर: गाजर बेहद पौष्टिक होती है और अधिक मात्रा में बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो आंखों की रेटिना की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है. इसका नियमित सेवन आपकी आंखों को हेल्दी और रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

संतरा: संतरा विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जो आंखों के लिए उपयोगी होता है. इसमें प्रीमियम एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आंखों की सुरक्षा में मदद करते हैं और रेटिना के क्षय को कम करने में मदद करते हैं.

मछली: मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का एक अच्छा सोर्स है, जो आंखों के लिए लाभकारी होते हैं. इसका सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने, ड्राई आई सिंड्रोम को कम करने और आई समस्याओं को प्रतिरोधी क्षमता प्रदान करने में मदद कर सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, मेथी, और मिर्च के पत्ते जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी और कारोटीन का सोर्स होती हैं, जो आंखों के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं और आंखों के बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

बादाम: बादाम में विटामिन ई, विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और ऑमेगा-3 फैटी एसिड तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये आंतरिक आंखों के घावों की मरम्मत करने, रेटिना के स्वास्थ्य को बढ़ाने, आंखों की सुरक्षा में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news