Water Drinking Facts: पानी खड़े होकर पिएं या बैठकर? क्या है पानी पीने का सही तरीका और समय, यहां जानें...
Advertisement

Water Drinking Facts: पानी खड़े होकर पिएं या बैठकर? क्या है पानी पीने का सही तरीका और समय, यहां जानें...

How To Drink Water Facts: पानी को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की बातें रहती हैं, जैसे खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए या खाना खाने के बाद तुंरत पानी पीने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि इन भ्रांतियों में कितनी सच्चाई है.

 

Water Drinking Facts: पानी खड़े होकर पिएं या बैठकर? क्या है पानी पीने का सही तरीका और समय, यहां जानें...

How To Drink Water Facts: हमारे शरीर को पानी की भरपूर मात्रा में जरूरत होती है. क्योंकि ये शरीर के टेंपरेचर को बनाए रखने और किडनी, मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने में सहायता करता है. पानी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है. शरीर में पानी की कमी होने से कई बीमारियों के पैदा होने का खतरा मंडराने लगता है. पानी को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं, जैसे खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए या खाना खाने के बाद तुंरत पानी पीने से बचना चाहिए. इसी तरह कई सवाल भी हैं, जैसे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए या पानी पीने का सही तरीका क्या है. आइए जानते हैं कि इन भ्रांतियों में कितनी सच्चाई है और इन सवालों का सही जवाब क्या है?

क्या खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए?
एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर लोगों का यह मानना है कि खाना खाने के बाद पानी पीने से पेट के एसिड कमजोर पड़ जाते हैं. जिसकी वजह से खाना सही से पच नहीं पाता. हालांकि इस धारणा में बिल्कुल सच्चाई नहीं है. क्योंकि भोजन करने के बाद पानी पीने से खाने का बेहतर ब्रेकडाउन होता है. साथ ही जल्दी पचाने में भी मदद मिलती है. यानी आप आराम से खाना खाने के बाद थोड़ा पानी पी सकते हैं.

पानी पीने की सही पोजिशन-
ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से भविष्य में घुटने की तकलीफ शुरू हो सकती है. यह धारणा सही नहीं है. खड़े होकर पानी पीने का घुटने से कोई लेना-देना नहीं है. सबसे जरूरी सिर्फ यह है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें. क्योंकि डिहाइड्रेशन से पैर में ऐंठन जरूर शुरू हो सकती है. 

रोजाना कितने ग्लास पिएं 
हर व्यक्ति को रोजाना 2 से 3 लीटर यानी 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. हालांकि कुछ ऐसी स्वास्थ्य स्थितियां होती हैं, जिनमें बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीना सही नहीं माना जाता. किडनी, लीवर और दिल से जुड़ी बीमारी का सामना कर रहे लोगों को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई पानी की मात्रा का सेवन करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news