Corona संक्रमण और इस सर्दी बीमारियों से बचाएगा गुनगुना पानी, पीने, नहाने के लिए जान लें सही तरीका
Advertisement

Corona संक्रमण और इस सर्दी बीमारियों से बचाएगा गुनगुना पानी, पीने, नहाने के लिए जान लें सही तरीका

Right Way to Use Warm Water In Winters: सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी के सहारे ही घर का सारा काम करते हैं. क्योंकि इस मौसम में ठंडा पानी लोग छूने से भी डरते हैं, दूसरा इसके इस्तेमाल से बीमार पड़ने की संभावनाएं भी ज्यादा रहती हैं. लेकिन गर्म पानी को किस तरह यूज करना है, ये हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.

 

नहाने के लिए सही तरह से करें गुनगुने पानी का इस्तेमाल

Right Way to Use Warm Water In Winters: नए साल की शुरुआत के साथ जनवरी महीने में अब ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. ऐसे में जरूरी है कि आप सेहत से लेकर हर एक चीज का ख्याल रखें, जिससे मौसमी बीमारी और कोरोना संक्रमण आपपर अटैक न कर सकें. ठंड के कारण ज्यादातर लोगों को गले से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इसमें कोल्ड और कफ कॉमन है. सर्दियों में पौष्टिक आहार से लेकर पानी की भी अहम भूमिका रहती है. ठंड में हमारी डेली लाइफ में गर्म पानी बहुत अहम रोल निभाता है. गर्म पानी ना सिर्फ सर्दी के बुरे असर से बचाता है, बल्कि कोरोना संक्रमण के चपेट में आने से भी बचाता है. लेकिन गर्म पानी के इस्तेमाल का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है. आइये जानें इस बारे में....

क्या है गर्म पानी को यूज करने का सही तरीका?
इस समय बढ़ती सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचे रहने में ही आपकी भलाई है. इसके लिए आपको तीन तरह से गर्म पानी का इस्तेमाल करना होगा. साथ ही इसे रेग्युलर तरीके से यूज करना होगा. एक तो पीने के लिए गर्म पानी, गर्म पानी के गरारे, गर्म पानी से स्नान यानी नहाना. 

गर्म पानी पीने का सही तरीका-

1. डॉक्टर हमेशा ठंड में गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन जब भी आपको गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है, तो इसका ये अर्थ बिल्कुल नहीं है कि दिनभर में आपको जब भी प्यास लगे, तो गर्म पानी ही पिएं. ऐसा बिल्कुल ना करें. क्योंकि बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन भी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है.

2. दिन में या रात में खाना खाने के बाद अगर आपको पानी पीना हो तो आप गुनगुने पानी का ही सेवन करें. इससे खाना जल्दी पचता है और मेटाबॉलिज़म भी ठीक रहता है. 

3. कहीं बाहर से आने के बाद व्यक्ति को तेज प्यास लगती है, ऐसे में आप गुनगुना पानी ही पिएं. लेकिन जब घर से बाहर जा रहे हों तो गुनगुने पानी की जगह आप ताजा पानी मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी पीने के बाद बॉडी का तापमान बढ़ेगा और जब आप बाहर की ठंड में निकलेंगे तो सर्दी-गर्मी का असर आपको परेशान कर सकता है.

4. वहीं, अगर आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो, ध्यान रखें कि पानी का तापमान इतना हो जितना आपकी बॉडी सह सके. हल्के गुनगुने पानी से ही आप नहाएं. इससे बॉडी पर रैशेज या लालरी नहीं आएगी. साथ ही इससे आपको ठंड भी नहीं लगेगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news