Vitamin D Deficiency: सूरज की रोशनी के अलावा, इन 4 चीजों से भी दूर हो सकती है विटामिन डी की कमी
topStories1hindi1414421

Vitamin D Deficiency: सूरज की रोशनी के अलावा, इन 4 चीजों से भी दूर हो सकती है विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन-डी की कमी हमारी हड्डियों को कमजोर बना सकती है. विटामिन डी की कमी से अन्य बीमारियां का भी खतरा रहता है. आइए जानें, धूप के अलावा, हम विटामिन-डी और कहां से प्राप्त कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: सूरज की रोशनी के अलावा, इन 4 चीजों से भी दूर हो सकती है विटामिन डी की कमी

Vitamin D Deficiency: अन्य विटामिन के तरह, विटामिन-डी भी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन डी की कमी से हड्डियों की डेंसिटी को नुकसान हो सकता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर (टूटी हुई हड्डियों) का कारण बन सकता है. ज्यादा विटामिन डी की कमी से अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं, जैसे बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया. विटामिन डी हम सूरज की रोशनी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन डी का दूसरा सबसे अच्छा सोर्स भोजन है. अगर आपको शरीर में विटामिन डी की कमी है तो अपनी डाइट में ये 4 हेल्दी फूड को जरूर शामिल करें.

1. मशरूम
यूवी रेडिएशन के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी का उत्पादन करते हैं. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मशरूम विटामिन डी का एकमात्र पर्याप्त गैर-पशु स्रोत हैं. मशरूम विटामिन डी2 का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, जो विटामिन डी के ब्लड लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. 

2. अंडा
जो लोग अपने दिन की शुरुआत दो अंडों से करते हैं, वे स्वस्थ रहते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि पूरे अंडे में 37 आईयू विटामिन डी होता है, जो उन्हें एक अच्छा सोर्स बनाता है. न केवल विटामिन डी, बल्कि अंडे भी हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स हैं, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराते हैं.

3. फैटी फिश
टूना, मैकेरल और सैल्मन जैसी मछलियों में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. अध्ययनों से पता चला है कि फैटी फिश की एक सर्विंग आपके डेली विटामिन डी के लेवल को पूरा करने के लिए काफी है.

4. कॉड लिवर ऑयल
सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सप्लीमेंट्स में से एक है कॉड लिवर ऑयल. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो मछली खाना पसंद नहीं करते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अधिक होता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा होता है और शरीर में सूजन को कम करता है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इससे समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news