Vitamin B12 Deficiency: बालों में ये परिवर्तन देते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, आज से खाना शुरु करें 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11664429

Vitamin B12 Deficiency: बालों में ये परिवर्तन देते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, आज से खाना शुरु करें 5 चीजें

Vitamin b12 deficiency symptoms: विटामिन बी12 का कमी होने पर शरीर में खून कमी हो सकती है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में टिश्यू को डैमेज कर सकते हैं.

Vitamin B12 Deficiency: बालों में ये परिवर्तन देते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, आज से खाना शुरु करें 5 चीजें

Vitamin b12 deficiency symptoms: विटामिन बी12 एक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. यह विटामिन (vitamin b12) हमारे शरीर के ब्लड सेल्स के निर्माण, बनावट और काम में मदद करता है. विटामिन बी12 का कमी होने पर शरीर में खून कमी हो सकती है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में टिश्यू को डैमेज कर सकते हैं. शरीर में  विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह के संकेत मिलते हैं, जिसमें से एक है बाल.

विटामिन बी12 की कमी से बालों में परिवर्तन हो सकते हैं. यह विटामिन बालों के विकास में मदद करता है. इसलिए इसकी कमी से बालों का झड़ना, सफेद होना और उनकी बनावट में बदलाव हो सकता है. बी12 की कमी के कारण बालों का झड़ना सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर भी हो सकता है. भूसे जैसी बनावट के साथ बाल भंगुर, सुस्त और शुष्क भी हो सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण
बी 12 की कमी के अन्य लक्षणों में थकान, कमजोरी, हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, बैलेंस बनाए रखने में कठिनाई और डिप्रेशन शामिल हैं. यदि इस पर ध्यान ना दिया जाए तो बी 12 की कमी से नर्व संबंधी डैमेज और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन बी 12 का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन करना और सप्लीमेंट्स लेना जरूरी है.

विटामिन बी12 की कमी दूर करेंगे 5 फूड (vitamin b12 rich foods)

1. मांस: मांस (भेड़ का मांस, बकरे का मांस, मुर्गे का मांस) विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स होता है. इनमें विटामिन बी12 बड़ी मात्रा में पाया जाता है.

2. समुद्री फूड: समुद्री फूड जैसे कि मछली, मछली का तेल, समुद्री साग. पके हुए 6 औंस सैल्मन फिश में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी12 होता है.

3. दूध और दूध से बनी चीजें: दूध, पनीर, दही, घी, आदि भी विटामिन बी12 के रिच सोर्स होते हैं. एक कम दूध में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

4. अंडे: अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. आप इसे रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. दो बड़े अंडे में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

5. यीस्ट फूड: ब्रेड, पास्ता, नूडल्स आदि जैसे यीस्ट फूड में भी विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news