Healthy Drinks: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक, आज से ही करें ट्राई
Advertisement

Healthy Drinks: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक, आज से ही करें ट्राई

Healthy Drinks: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट की बेहद जरूरी होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल, नियमित व्यायाम और पौष्टिक डाइट खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy drinks to reduce cholesterol levels: एक हेल्दी डाइट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नॉर्मल रखने में मुख्य भूमिका निभाता है. दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और पार्किंसंस रोग से दूर रहने के लिए हर दिन खाने वाले भोजन के पौष्टिक मूल्य के बारे में जानना जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन, नियमित व्यायाम, टाइम-टू-टाइम मेडिकल टेस्ट और पौष्टिक डाइट हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जरूरी है. आज हम आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताएं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

टमाटर का जूस
टमाटर में मौजूद लाइकोपीन लिपिड लेवल में सुधार कर सकता है और खराब कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) को कम करने में मदद करता है. टमाटर में मौजूद नियासिन और फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. टमाटर के जूस का सेवन हफ्ते में दो या तीन बार किया जा सकता है.

ग्रीन टी
जिस किसी का भी कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, उन्हें ग्रीन टी पीना चाहिए. यह मोटापा कम करने के लिए भी बेहतर है. ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. यह एक स्वस्थ ड्रिंक है, जिसे अपने डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है.

कोको ड्रिंक
कोको फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड भी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बेहतरीन होते हैं. डार्क चॉकलेट को गर्म दूध के साथ मिलाकर परफेक्ट हॉट चॉकलेट बनाई जा सकती है.

सोया मिल्क
गाय के दूध के बजाय, सोया दूध का उपयोग करने का प्रयास करें जिसमें कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. सोया मिल्क का सेवन दिल की मरीज कर सकते हैं.

ओट मिल्क
ओट मिल्क बीटा-ग्लूकॉन से भरपूर होता है, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. रेगुलर दूध की तुलना में ओट मिल्क में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसे डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news