Tomatoes Side Effects: टमाटर के दाम ही नहीं, ये नुकसान जानकर भी हैरान हो जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11777951

Tomatoes Side Effects: टमाटर के दाम ही नहीं, ये नुकसान जानकर भी हैरान हो जाएंगे आप!

Tamatar Side Effects: टमाटम के दाम सुनकर लोगों के आंखों में आंसू आ गए है. ऐसे में हम आपको आज टमाटर के कुछ नुकसान बताने जा रहे हैं.

Tomatoes Side Effects: टमाटर के दाम ही नहीं, ये नुकसान जानकर भी हैरान हो जाएंगे आप!

Tamatar ke nuksan: मानसून के आगमन के साथ ही सब्जियों के दामों में आग सी लग गई है. टमाटर के दाम अपने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. देशभर के कई हिस्सों में टमाटर 200 (प्रति किलो)  के ऊपर बिक रहा है. थोक मंडियों में भी इसके दाम 150 रुपये से 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. ऐसे में कई सारे लोगों ने टमाटर का इस्तेमाल कम या बंद कर दिया है. टमाटम के दाम सुनकर लोगों के आंखों में आंसू आ गए है. ऐसे में हम आपको आज टमाटर के कुछ नुकसान बताते हैं.

टमाटर खाने के 4 बड़े नुकसान

यदि आप खाना खाने के बाद पेट में भारीपन या फूलान की अनुभूति महसूस करते हैं, तो आपको टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए. अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन आंतों को उत्तेजित कर सकता है और इससे आंतों संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, उन्हें टमाटर कम मात्रा में ही खाना चाहिए.

टमाटर में मौजूद हिस्टामाइन एलर्जी के कारक हो सकता है. अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से खांसी, छींक, एक्जिमा, गले में जलन, चेहरे, मुंह और जीभ में सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. यदि आप पहले से ही टमाटर की एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आपको टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए.

टमाटर के ज्यादा सेवन से किडनी में पथरी भी हो सकती है. टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और ऑक्सालेट पाया जाता है, जो किडनी की सेहत को बुरी तरह प्रभावित करती है. अगर आपकी किडनी में पथरी है तो माटर का अधिक सेवन करने से बचें.

टमाटर में मौजूद हिस्टामाइन और सोलनिन यौगिक शरीर में कैल्शियम के ऊतकों के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे जोड़ों में सूजन हो सकती है. यह चलने-फिरने में दर्द का कारण बन सकता है. अत्यधिक मामलों में टमाटर के अधिक सेवन से गठिया, जिसे अर्थराइटिस कहा जाता है, की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news