घने और सुंदर बालों के लिए प्रोटीन-आयरन है बेहद जरूरी, ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

घने और सुंदर बालों के लिए प्रोटीन-आयरन है बेहद जरूरी, ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स

Strong Hairs Tips: बालों की सुंदरता पर्सनैलिटी को निखारती है. वहीं शरीर में प्रोटीन और आयरन की कमी होने पर बाल अपनी चमक खो देते हैं और झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है.

घने और सुंदर बालों के लिए प्रोटीन-आयरन है बेहद जरूरी, ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स

Strong Hairs Tips: चमकदार, घने और काले बाल कौन नहीं चाहता. महिलाओं के लिए बालों की खूबसूरती बहुत महत्वपूर्ण होती है. पहले के समय में अच्छे खानपान की वजह से बालों की सुंदरता बरकरार रहती थी. लेकिन आज की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. खासकर बालों की झड़ने की समस्या, समय से पहले बालों का सफेद होना और बालों का रूखा-बेजान हो जाना शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी से अधिकांश महिलाएं परेशान रहती हैं. बालों की समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है. आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आपके बाल पहले से कई गुना खूबसूरत और घने दिखेंगे. 

इस तरह बढ़ेगी हेयर ग्रोथ 

1. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फिश खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. इसके सेवन से नए बाल तेजी से निकलते हैं. साथ ही फिश खाने से बाल चमकदार और घने भी होते हैं. 

2. घने और खूबसूरत बालों के लिए हरी साग-सब्जियों का सेवन हमेशा से सही माना गया है. इसके लिए साग में पालक उच्च श्रेणी में आती है. पालक में अद्भुत पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है. पालक खाने से बालों में नमी बनी रहती है, जिससे बाल टूटते नहीं हैं और मजबूत होते हैं. 

3. पास्ता, सोयाबीन, दाल जैसे पदार्थों में पर्याप्त आयरन की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा मीट में भी इसकी मात्रा होती है. आयरन की सही मात्रा बाल झड़ने से रोकती है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त आयरन की पूर्ति होगी तो बालों की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा. 

4. शरीर में प्रोटीन की कमी से बालों में ड्राईनेस आ जाती है और चमक चली जाती है. बालों को चमकदार बनाने के लिए शकरकंद खाना शुरू कर सकते हैं. ये बालों के लिए लाभकारी होता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसे खाने के बाद शरीर में बीटा कैरोटीन विटामिन ए में बदल जाता है. यह बालों को रूखा और बेजान बनने से रोकेगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news